menu-icon
India Daily
share--v1

रफाह को तहस-नहस कर डालेगा इजराइल, भयानक बमबारी, अब कहां जाएंगे फिलिस्तीनी?

Israel Hamas War: इजराइल ने रफाह को कहीं का नहीं छोड़ा है. सोमवार को ही इजराइल ने कहा था कि रफाह में रह रहे लोग कहीं और चले जाएं क्योंकि हमास को सबक सिखाना जरूरी है. अब फिलिस्तीनियों पर एक और आफत टूटी है.

auth-image
India Daily Live
Israel Hamas War
Courtesy: रॉयटर्स.

Israel Hamas War: इजराइल (Israel) ने एक बार फिर दुनिया को दिखा दिया है कि अगर कोई उससे उलझेगा तो खत्म होना होगा. गाजा को पूरी तरह से खंडहर में बदलने के बाद अब इजराइल की नजर रफाह पर है. हमास ने सोमवार को ही रफाह से इजराइल की सैन्य चौकी पर हमला बोला था, जिसमें उसके 3 जवान मारे गए थे. इजराइल के काउंटर अटैक में फिलिस्तीन के कम से कम 12 लोग मारे गए हैं. मिस्र के पास सीमा पर भी इजराइली बम धमाके गूंजे हैं. 

हमास के नेता इस्माइल हनियेश ने कहा है कि हमने गाजा सीजफायर का प्रस्ताव मान लिया है जिसे कतर और इजिप्ट के मध्यस्थों ने पेश किया था. इस मध्यस्थता पर ही सवाल उठ रहे हैं, वजह यह है कि हमास के खिलाफ रफाह में टार्गेटेड हमले हो रहे हैं. रफाह से बड़ी संख्या में लोगों को पलायन करना पड़ रहा है. 

क्यों फिर इजराइल बोल रहा है हमला?
खान यूनिस के सटे कैंपों में से भी लोग बाहर निकाले जा रहे हैं. रफाह पर इजराइल लगातार हमले बोल रहा है. हमास, शांति वार्ता के लिए एक प्रतिनिधिमंडल काहिरा भेजना चाहता है. शांतिवार्ता के बीच में ही इजराइल पर हमास ने धावा बोला तो जंग तेज हो गई. हमास ने केरेम शलोम चौकी को निशाना बनाकर हमला किया है, जिसमें 3 सैनिक मर गए हैं. इजराइल इस हमले के बाद बौखला गया है.

रफाह में घुस गए हैं इजराइली तोप
फिलिस्तीन के सुरक्षाकर्मियों और इजिप्ट के अधिकारियों ने न्यूज एजेंसी AP के साथ हुई बातचीत में कहा है कि रफाह में इजराइल के टैंक घुस आए हैं. यहीं से थोड़ी दूरी पर मिस्र की सीमा है. इजराइल के अधिकारियों ने साफ कह दिया है कि ऑपरेशन खत्म होते ही वे इजराइल लौट जाएंगे. रफाह में हमास के आतंकी छिपे हैं जिन्हें इजराइल जड़ से खत्म कर देगा.