menu-icon
India Daily
share--v1

क्या है बोइंग का स्टारलाइनर मिशन, जिसकी पायलट बन इतिहास रच रहीं सुनीता विलियम्स?

भारतीय मूल की एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स एक बार फिर से स्पेस स्टेशन पर जाने को तैयार है. ये उनका तीसरा मिशन है.

auth-image
India Daily Live
Sunita Williams

भारतीय मूल की एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स तीसरी बार स्पेस में जाने वाली हैं. सुनीता बोइंग के स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान की पहली चालक दल परीक्षण उड़ान में पायलट के रूप में तीसरी बार अंतरिक्ष में उड़ान भरने के लिए तैयार हैं. बोइंग का स्टारलाइनर फ्लोरिडा के केप कैनावेरल से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए उड़ान भरेगा. स्टारलाइनर विलियम्स, 58, और बुच विल्मोर को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन ले जाएगा. सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर बोइंग के स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट में ISS जा रहे हैं. इसे एटलस V रॉकेट से आज सुबह 8:04 बजे लॉन्च किया जाएगा. 

अपनी पहली अंतरिक्ष उड़ान, अभियान 14/15 के दौरान विलियम्स को 9 दिसंबर, 2006 को एसटीएस-116 के चालक दल के साथ लॉन्च किया गया था, जो 11 दिसंबर, 2006 को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के साथ डॉकिंग कर रही थी. जहाज पर रहते हुए, उन्होंने चार महिलाओं के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाया था.  कुल 29 घंटे और 17 मिनट की स्पेसवॉक. अंतरिक्ष यात्री पैगी व्हिटसन ने बाद में 2008 में कुल पांच स्पेसवॉक के साथ रिकॉर्ड तोड़ दिया. अंतरिक्ष में 127 दिन बिताने के बाद वह 18 नवंबर 2012 को कजाकिस्तान में उतरीं थी. 

कौन हैं सुनीता विलियम्स?

सुनीता विलियम्स का जन्म यूक्लिड, ओहियो में भारतीय-अमेरिकी न्यूरोएनाटोमिस्ट दीपक पंड्या और स्लोवेनियाई-अमेरिकी उर्सुलाइन बोनी (ज़ालोकर) पंड्या के घर हुआ था. उनके पास अमेरिकी नौसेना अकादमी से भौतिक विज्ञान की डिग्री और फ्लोरिडा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग प्रबंधन में मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री है.

क्या है बोइंग का स्टारलाइनर मिशन?

बोइंग का स्टारलाइनर अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन तक अंतरिक्ष यात्रियों के साथ अपनी पहली यात्रा करने वाला है. कार्यक्रम के लिए यह महत्वपूर्ण कदम स्टारलाइनर की लॉन्च-टू-लैंडिंग क्षमताओं को प्रदर्शित करने के लिए है.
स्टारलाइनर को मैक्सिमम सात लोगों के क्रू को फिट करने के लिए डिजाइन किया गया है, लेकिन नासा मिशन चार लोगों के क्रू को ले जाएगा.