share--v1

अमेरिका में इन भारतीयों की है सबसे ज्यादा सैलरी, जानकर दंग रह जाएंगे आप, कोई 23 करोड़ तो कोई...

Indians in America: सिलिकॉन वैली में दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियों का हेडक्वार्टर है और इन कंपनियों में भारतीयों का बोलबाला है. एक अनुमानित डाटा की बात करें तो अमेरिका में 1 फीसदी भारतीय रहते हैं. वहीं, सिलिकॉन वैली में 6 फीसदी भारतीयों ने अपना डेरा जमाया हुआ

auth-image
Gyanendra Tiwari
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • अमेरिका में है भारतीयों का राज
  • बड़ी-बड़ी कंपनी के CEO है भारतीय

Indians in America: अपने टैलेंट के दम पर भारतीयों ने दुनिया के सामने अपना लोहा मनवाया है. जब बात होती है सैलरी की तो भारतवंशियों का नाम सबसे आगे हैं. अमेरिका की सिलिकॉन वैली में भारतीयों की ही चर्चा होती है. सिलिकॉन वैली में दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियों का हेडक्वार्टर है और इन कंपनियों में भारतीयों का बोलबाला है. 

एक अनुमानित डाटा की बात करें तो अमेरिका में 1 फीसदी भारतीय रहते हैं. वहीं, सिलिकॉन वैली में 6 फीसदी भारतीयों ने अपना डेरा जमाया हुआ. ये भारतीय बड़ी-बड़ी कंपनियों के बॉस हैं. आज हम आपको इस लेख में उन भारतवंशियों की सैलरी बताएंगे जो विश्व भर में जाने जाते हैं और सैलरी के मामले में उनका कोई तोड़ नहीं. 


अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई से लेकर माइक्रोसॉफ्ट के CEO सत्य नडेला तक. आज हम उन सभी भारतीय दिग्गजों की सैलरी बताएंगे जो अमेरिका में रहकर भारत का नाम कर रहे हैं. किसी की सैलरी 23 करोड़ तो कोई 5 करोड़ कमाता है. करोड़ों डॉलर से नीचे तो किसी की सैलरी ही नहीं है. 

सुंदर पिचाई 

Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने Google की 25वीं वर्षगांठ से पहले हार्दिक  ज्ञापन लिखा; पूरा पत्र पढ़ें | तकनीक सम्बन्धी समाचार

सुंदर पिचाई. इनका नाम कौन नहीं जानते हैं. जो भी गूगल का इस्तेमाल करता होगा वो इस नाम से जरूर परिचित होगा. गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ही हैं. IIT खड़गपुर से इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से मास्टर की डिग्री और व्हार्टन बिजनेस स्कूल से एमबीए किया है. सुंदर पिचाई की सालाना सैलरी 23.5 करोड़ डॉलर है. 


सत्य नडेला

माइक्रोसॉफ्ट चीफ सत्या नडेला की सालाना सैलरी 517 करोड़ रुपये - microsoft  ceo satya nadellas pay package tops 84 million dollars - AajTak

सुंदर पिचाई के बाद नंबर आता है सत्य नडेला का. सत्य नडेला माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ हैं. मूलरूप से हैदराबाद के रहने वाले सत्य नडेला की मां संस्कृत लेक्चरर और पिता आईएएस अफसर थे. नडेला ने कर्नाटक की मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की. इसके बाद उन्होंने मिल्वौकी की विस्कॉन्सिन यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में मास्टर की डिग्री हासिल की. शिकागो यूनिवर्सिटी के बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस एमबीए किया. वो 1992 से ही माइक्रोसॉफ्ट में काम कर रहे हैं. सत्य की सालाना सैलरी 4.99 करोड़ डॉलर है.


जय चौधरी

Meet Jay Chaudhry –The Himachal born IIT alumni is worlds 10th richest man,  earns Rs 153 crore per day | Companies News | Zee News

जय चौधरी मूल रूप से हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले के रहने वाले हैं. उन्होंने IIT BHU से पढ़ाई की है. भारत में पढ़ने के बाद वो अमेरिका चले गए थे. अमेरिका यूनिवर्सिटी ऑफ सिनसिनाटी से इंजीनियरिंग और एमबीए की पढ़ाई की. उन्होंने Zscaler की शुरुआत की. वो इस कंपनी के सीईओ हैं. जय चौधरी की सालाना सैलरी 4.16 करोड़ डॉलर है. 


अनिरुद्ध देवगन

Anirudh Devgan and Gary Smith explain the

अनिरुद्ध देवगन के पिता IIT दिल्ली में प्रोफेसर थे. अनिरुद्ध ने आईआईटी दिल्ली से ही बीटेक किया. भारत से पढ़ाई करने के बाद वो आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका चले गए. यहीं से उन्होंने आईबीएम कंपनी से अपने करियर की शुरुआत की. आज वो काडेंस डिजाइन सिस्टम के सीईओ हैं. उनकी सालाना सैलरी 3.22 करोड़ डॉलर है. 

शांतनु नारायण

Adobe CEO: If I was growing up right now, no way I'd leave Hyderabad to go  to USA

शांतनु नारायण एडोब के सीईओ हैं. उनका जन्म हैदराबाद में हुआ था. उन्होंने उस्मानिया विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. 1986 में उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की. एप्पल में भी काम किया. 1998 में वो एडोब से जुड़ गए. 2007 में उन्हें एडोब का सीईओ बनाया गया. शांतनु नारायण की सालाना सैलरी 3.16 करोड़ रुपए है.  
 

Also Read

First Published : 01 December 2023, 07:34 AM IST