share--v1

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए चुनी टीम की बड़ी बातें, रोहित-विराट के ODI, T20 भविष्य पर सवाल, सूर्यकुमार वनडे से बाहर, पुजारा-रहाणे का करियर खत्म? 

India Tour of South Africa 2023-24: दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीम इंडिया के ऐलान के प्रमुख बिंदुओं के बारे में यह जानकारी है. अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा और उमेश यादव को टीम में शामिल नहीं किया गया है. माना जा रहा है कि ये तीनों खिलाड़ी अपने टेस्ट करियर के आखिरी दौर में हैं।

auth-image
Antriksh Singh
फॉलो करें:

India Tour of South Africa 2023-24: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने गुरुवार (30 नवंबर) को दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टेस्ट, वनडे और टी20आई में भारतीय पुरुष क्रिकेट टीमों की घोषणा की है. भारत दक्षिण अफ्रीका में तीन टी20 और इतने ही वनडे मैच खेलेगा, उसके अलावा दो टेस्ट मैच भी खेलेगा. आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 के बाद यह टीम इंडिया का पहला विदेशी दौरा होगा. तीनों टीमों की घोषणा के मुख्य बिंदुओं को निम्नलिखित तौर पर समझा जा सकता है-

रोहित शर्मा और विराट कोहली का मामला

कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली वनडे टीम से बाहर हैं. चयनकर्ताओं ने रोहित के अनुरोध को स्वीकार कर लिया है कि वह सफेद गेंद वाले क्रिकेट से कुछ समय के लिए ब्रेक लें.

रोहित को दौरे पर टी20 की कप्तानी की पेशकश भी की गई थी, लेकिन हिटमैन ने इसे भी स्वीकार नहीं किया. यह भी कहा जा रहा है कि बोर्ड चाहता है कि रोहित टी20 विश्व कप 2024 में भारत का नेतृत्व करें, लेकिन यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या सीनियर क्रिकेटर इसे स्वीकार करने के इच्छुक हैं?

बीसीसीआई ने कोहली के सीमित ओवरों के मैचों से ब्रेक लेने के अनुरोध को भी स्वीकार कर लिया है. कोहली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे और टी20आई सीरीज में भाग नहीं लेंगे.

दोनों दिग्गजों का फोकस टेस्ट पर

आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप साइकिल 2023-25 पर फोकस के साथ, कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 26 दिसंबर से शुरू होने वाले दोनों टेस्ट मैच खेलेंगे. टीम में दो सबसे सीनियर बल्लेबाज का होना टीम को संतुलित करेगा. टीम इंडिया रेनबो नेशन में अपनी पहली टेस्ट सीरीज जीतने का लक्ष्य लेकर चल रही है. रोहित दक्षिण अफ्रीका में लाल गेंद वाले प्रारूप में टीम इंडिया का नेतृत्व करेंगे.

सीनियर तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को टेस्ट सीरीज के लिए रोहित के उप-कप्तान के रूप में नियुक्त किया गया है. मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, और प्रसिद्ध कृष्णा भी तेज आक्रमण की जिम्मेदारी संभालेंगे. शमी फिलहाल फिटनेस के लिए रिहैब से गुजर रहे हैं.

अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा और उमेश यादव के टेस्ट करियर का अंत?

भारतीय टीम के सीनियर बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा ने अपना आखिरी टेस्ट शायद खेल लिया है. दोनों को आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डब्ल्यूटीसी फाइनल में देखा गया था.  रहाणे और पुजारा के दो स्लॉट्स में अब राहुल और अय्यर के हो गए हैं.

केएल राहुल को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में टीम इंडिया की कमान सौंपी गई है. हार्दिक पांड्या के एकदिवसीय विश्व कप से बाहर होने के बाद भारतीय टीम के उप-कप्तान केएल राहुल को 50 ओवर की टीम का कप्तान बनाया गया है. राहुल श्रृंखला में विकेटकीपर की भूमिका भी निभा सकते हैं। वनडे टीम में रुतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, तिलक वर्मा, रजत पाटीदार और रिंकू सिंह जैसे नए चेहरे शामिल हैं. संजू सैमसन वनडे टीम के दूसरे नामित विकेटकीपर हैं और उन्हें केवल 50 ओवर की टीम में जगह मिली है.

सूर्यकुमार यादव केवल टीम इंडिया के लिए T20I खेलेंगे?

सूर्यकुमार यादव को केवल T20I टीम के लिए चुना गया है और मुंबई के दाएं हाथ के बल्लेबाज 20 ओवर के प्रारूप में टीम की अगुवाई करेंगे. टी20ई टीम में यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा आदि जैसे युवा चेहरे शामिल हैं.

सूर्यकुमार को सिर्फ T20I टीम में रखकर चयनकर्ताओं ने संकेत दिया है कि मुंबईकर टी20 विश्व कप वर्ष में टी20 खेलने तक ही सीमित रहेंगे। SKY वर्तमान में नंबर 1 रैंकिंग वाले T20I बल्लेबाज हैं। यहां रवींद्र जडेजा को उप-कप्तान बनाया गया है.

Also Read

First Published : 01 December 2023, 07:03 AM IST