share--v1

'हमास को खत्म करने की हमने कसम खाई है, हमें कोई नहीं रोक सकता', ब्लिंकन के सामने फिर बोले बेंजामिन

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन चौथी बार इजरायल की यात्रा पर पहुंचे हैं. उन्होंने शुक्रवार को येरुशलम में इजराइल के पीएम नेतन्याहू से मुलाकात की. इस दौरान नेतन्याहू ने एक बार फिर हमास के खात्मे की प्रतिबद्धता दोहराई.

auth-image
Om Pratap
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • बचे हुए बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के प्रयासों पर की चर्चा
  • इजरायल-हमास जंग के बीच चौथी बार इजरायल पहुंचे ब्लिंकन

Israel hamas war latest updates: इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने आज एक बार फिर हमास के खात्मे की बात कही है. उन्होंने अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के सामने कहा कि हमने हमास को खत्म करने की कसम खाई है और कोई भी उन्हें ऐसा करने से नहीं रोक सकता. बता दें कि इजरायल हमास के बीच जंग शुरू होने के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन गुरुवार को चौथी बार इजरायल पहुंचे. उन्होंने शुक्रवार यानी आज येरुशलम में इजरायली पीएम नेतन्याहू से मुलाकात की. 

टाइम्स ऑफ इज़राइल ने नेतन्याहू के हवाले से कहा कि मैंने उनसे (ब्लिंकन) कहा कि हमने हमास को नष्ट करने की शपथ ली है. हमें कोई नहीं रोक सकता. बता दें कि गुरुवार को हमास के हमले में तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि करीब 8 लोग घायल हो गए. हमास के आतंकियों के हमले के कुछ देर बाद नेतन्याहू और ब्लिंकन की मुलाकात हुई. इसी दौरान नेतन्याहू ने ये बातें कही. 

बचे हुए बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के प्रयासों पर की चर्चा

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि दोनों नेताओं (ब्लिंकन-बेंजामिन) ने हमास की ओर से बंदी बनाए गए अन्य बचे हुए बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के प्रयासों पर चर्चा की. दोनों नेताओं ने गाजा को महत्वपूर्ण, जीवन रक्षक मानवीय सहायता के वितरण में भी तेजी लाने की आवश्यकता के बारे में भी बात की.

एंटनी ब्लिंकन ने दक्षिणी गाजा में किसी भी सैन्य अभियान से पहले मानवीय और नागरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने पर जोर दिया. उन्होंने इजरायली पीएम से वेस्ट बैंक में फिलिस्तीनियों के खिलाफ हिंसा के लिए बसने वाले चरमपंथियों को जिम्मेदार ठहराने के लिए तत्काल कदम उठाने का भी आग्रह किया.

ब्लिंकन ने इजरायल के अधिकारों के लिए की अमेरिकी समर्थन की पुष्टि

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया कि ब्लिंकन ने इजरायल के साथ शांति, स्वतंत्रता और सुरक्षा में रहने वाले फिलिस्तीनियों के लिए ठोस कदम उठाने की अमेरिका की प्रतिबद्धता भी दोहराई. इसके अलावा, ब्लिंकन ने अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के पालन में आतंकवादी हिंसा से खुद को बचाने के इजरायल के अधिकार के लिए अमेरिका के समर्थन की भी बात कही.

अमेरिकी विदेश मंत्री ने इजरायली राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग से भी मुलाकात की. बता दें कि इजरायल और हमास के बीच संघर्ष विराम को गुरुवार को आखिरी मिनट में एक दिन के लिए बढ़ा दिया गया ताकि वार्ताकारों को फिलिस्तीनी कैदियों के लिए गाजा पट्टी में बंधकों की अदला-बदली के सौदे पर काम जारी रखने की अनुमति मिल सके.

Also Read

First Published : 01 December 2023, 06:52 AM IST