menu-icon
India Daily
share--v1

Same Sex Marriage करने पर कलम कर दिया जाता है सिर, इन देशों में है खौफनाक कानून!

Death Penalty On Same Sex Marriage: हाल ही जापान की अदालत ने सेम सेक्स मैरिज को लेकर कहा था कि सरकार समलैंगिक विवाह को मान्यता देने के लिए कानून बनाए.

auth-image
India Daily Live
Death Penalty On Same Sex Marriage

Death Penalty On Same Sex Marriage: सेम सेक्स मैरिज को लेकर हाल ही जापान के साप्पोरो कोर्ट ने सेम सेक्स मैरिज पर फैसला सुनाते हुए कहा था कि अगर समलैंगिक विवाह को मान्यता न देना कहीं न कहीं असंवैधानिक होगा. लिहाजा सरकार को इस संबंध में कानून बनाना चाहिए. इससे पहले जापान की अन्य अदालतें भी कुछ इसी तरह का फैसला सुना चुकी हैं. लेकिन कुछ ऐसे देश भी हैं जहां सेम सेक्स मैरिज करने पर कड़ी से कड़ी सजा मिलता है. यहां तक की आपके सिर को धड़ से अलग कर दिया जाता है. 

दुनिया के कई देश सेम सेक्स मैरिज को मान्यता दे चुके हैं. दुनिया के 23 देशों ने कानून बनाकर समलैंगिक विवाह को मान्यता दी है जबकि 10 देशों में कोर्ट ने सेम सेक्स मैरिज को संवैधानिक करार दिया है. नीदरलैंड, बेल्जियम, कनाडा, स्पेन, साउथ अफ्रीका, नार्वे, स्वीडन, ब्राजील, इंग्लैंड फ्रांस, अमेरिका, आस्ट्रेलिया जैसे देशों में सेम सेक्स मैरिज करना लीगल है.

यानी इन देशों में लोगों को समलैंगिक विवाह (Same Sex Marriage) करने का अधिकार मिला हुआ है. भारत की सुप्रीम कोर्ट ने बीते साल 17 अक्टूबर को अहम फैसला सुनाते हुए सेम सेक्स मैरिज को असंवैधानिक भले ही बताया था लेकिन समलैंगिक विवाह को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने कई बड़ी बातें भी कही थी. 

इन देशों में है खौफनाक कानून

आइए उन देशों के बारे में जानते हैं जहां समलैंगिक विवाह करने पर मौत की सजा दी जाती है. यानी इन देशों में सेम सेक्स मैरिज अपराध की श्रेणी में गिना जाता है. अगर आपने यह अपराध कर दिया तो आपके सिर को धड़ से अलग कर दिया जाता है. इस लिस्ट में हमारा पड़ोसी पाकिस्तान भी शामिल है. 

पाकिस्तान के अलावा अन्य कई देश जैसे - अफगानिस्तान, मॉरिटानिया, ईरान, संयुक्त अरब अमीरात, कतर, सोमालिया में भी सेम सेक्स मैरिज करने पर कड़ी से कड़ी सजा मिलती है. अधिकतर मुस्लिम देशों में शरिया अदालतों के तहत फैसला सुनाया जाता है. 31 अफ्रीकी देशों में भी समलैंगिक विवाह करने पर कठोर सजा मिलती है. जबकि, लगभग 70 ऐसे देश भी हैं जहां सेम सेक्स मैरिज (Same Sex Marriage) करने पर जेल जाने का प्रावधान है.