share--v1

कोरियाई महिलाओं के बीच रोने लगा तानाशाह किम जोंग उन, मामला बड़ा संजीदा है

एक कार्यक्रम के दौरान उनके आंसू ने दुनिया को हैरान कर दिया. उनका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें वे अपने आंसू पोछते नजर आ रहे हैं.

auth-image
Gyanendra Sharma

नई दिल्ली: उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन को एक स्ट्रॉग पर्सनालिटी का व्यक्ति माना जाता है.  वे अपने बड़बोलेपन के लिए भी जाने जाते हैं. लेकिन एक कार्यक्रम के दौरान उनके आंसू ने दुनिया को हैरान कर दिया. उनका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें वे अपने आंसू पोछते नजर आ रहे हैं. दरअलस माताओं के एक कार्यक्रम में किम जोंग उन देश में गिरते जन्म दर को लेकर चिंता जताई और इसे बढ़ाने का आह्वान किया. 

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने उनके हवाले से कहा, "जन्म दर में गिरावट को रोकना और बच्चों की अच्छी देखभाल करना हमारी सभी हाउसकीपिंग जिम्मेदारियां हैं जिन्हें हमें माताओं के साथ काम करते समय संभालना है." बताया गया कि यह घटना प्योंगयांग में माताओं के लिए आयोजित राष्ट्रीय मातृ बैठक में हुई. 

 

राष्ट्रीय शक्ति को मजबूत करने में माताओं की भूमिका के लिए उन्हें धन्यवाद देते हुए किम जोंग उन ने कहा, "मैं भी हमेशा माताओं के बारे में सोचता हूं जब मुझे पार्टी और राज्य के काम से निपटने में कठिनाई होती है." ये कहते हुए उनके आंखों से आंसू आ गए. 

संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष का अनुमान है कि हाल के दशकों के दौरान दर में विस्तारित गिरावट के बीच उत्तर कोरिया में प्रजनन दर 1.8 है. हालाँकि, यह उत्तर कोरिया के कुछ पड़ोसियों की तुलना में अधिक है. दक्षिण कोरिया में पिछले साल प्रजनन दर गिरकर 0.78 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गई. जापान की प्रजनन दर भी गिरकर 1.26 हो गई. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि दक्षिण कोरिया भी बाल रोग विशेषज्ञों की कमी का सामना कर रहा है, जबकि एक शहर देश में जन्म दर को बढ़ावा देने के लिए मैचमेकिंग कार्यक्रमों की मेजबानी कर रहा है.

उत्तर कोरिया की आबादी लगभग 25 मिलियन लोगों की है. 1990 के दशक में घातक अकाल और अन्य प्राकृतिक आपदाओं के कारण अलग-थलग पड़े देश को गंभीर भोजन की कमी का सामना करना पड़ा है.

First Published : 06 December 2023, 03:37 PM IST