menu-icon
India Daily
share--v1

फोटो बनी जान की दुश्मन, 250 फीट की ऊंचाई से ज्वालामुखी में जा गिरी महिला

Chinese woman falls into volcano: कभी-कभी फोटो खिंचाना आपके जान का दु्श्मन बन सकता है और एक लापरवाही जिंदगी पर भारी पड़ सकती है. ऐसी ही एक घटना इंडोनेशिया से सामने आई है.

auth-image
India Daily Live
Chinese Women falls in Volcano

Chinese woman falls into volcano: आजकल सोशल मीडिया पर तस्वीरें डालने का जुनून कुछ लोगों को इतना ज्यादा हो जाता है कि वो अपनी सुरक्षा तक भूल जाते हैं. ऐसा ही एक मामला इंडोनेशिया में सामने आया है, जहां चीन से घूमने आई एक 31 वर्षीय महिला, हुआंग लिहोंग, ज्वालामुखी के किनारे तस्वीरें खिंचवाते हुए 250 फीट की ऊंचाई से गिर गई और उसकी मौत हो गई.

20 अप्रैल को इंडोनेशिया में घटी है ये घटना

यह घटना 20 अप्रैल को पूर्वी जावा के बनयुवांगी में स्थित इजेन ज्वालामुखी पर हुई थी. हुआंग अपने पति झांग योंग और एक स्थानीय गाइड के साथ ज्वालामुखी के किनारे सूर्योदय देखने गई थीं. तस्वीरें खिंचवाने के चक्कर में हुआंग ज्वालामुखी के किनारे खड़ी होकर पोज़ दे रही थीं कि अचानक उनका पैर फिसल गया और वो नीचे गिर गईं.

बॉडी ढूंढने में लगा ढाई घंटे से ज्यादा का समय

लोकल मीडिया में छपी खबरों के अनुसार चीन से घूमने आई महिला हुआंग ज्वालामुखी के मुहाने से 75 मीटर (250 फीट) नीचे गिर गईं थी जिसके बाद उनकी बॉडी ढूंढ कर निकालने में बचाव कर्मियों को दो घंटे से अधिक का समय लगा.

घटना के बाद जारी की गई चेतावनी

इस हादसे के बाद बानुवांगी क्षेत्र के संरक्षण विभाग के प्रमुख द्वी पुत्रो सुगियार्तो ने पर्यटकों को चेतावनी दी है कि वे ज्वालामुखी पर चढ़ते समय सावधानी बरतें और अपनी सुरक्षा का ध्यान रखें. उन्होंने कहा कि हुआंग की मौत एक दुर्घटना थी, लेकिन पर्यटकों को लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए.

हुआंग के शव को चीन वापस भेजे जाने से पहले बाली ले जाया जाएगा. यह घटना सोशल मीडिया के अत्यधिक उपयोग के खतरों की ओर इशारा करती है. हमें अपनी सुरक्षा को  खतरे में डालकर तस्वीरें खिंचवाने की ललक पर नियंत्रण रखना चाहिए.