share--v1

इस आदमी का पेट ही है भट्टी, अंदर ही बन जाती है शराब, बड़े-बड़े वैज्ञानिक भी हैरान

Auto Brewery Syndrome: बेल्जियन से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. दरअसल, एक शख्स को शराब पीकर गाड़ी चलाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था लेकिन मेडिकल जांच में इस बात का खुलासा हुआ कि उस शख्स के शरीर में शराब बनता है.

auth-image
India Daily Live

Auto Brewery Syndrome: क्या आपने ऐसा सुना है कि किसी शख्स के शरीर में शराब बनता है. आप भी यह सुनकर चौंक गए हैं न? दरअसल, यह मामला बेल्जियम का है जहां कोर्ट ने एक शख्स को शराब पीकर गाड़ी चलाने के आरोप से मुक्त कर दिया है क्योंकि उस शख्स ने शराब का सेवन ही नहीं किया था बल्कि उसके शरीर में ही शराब बनता था.

बेल्जियन मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उस शख्स को 'ऑटो ब्रूअरी सिंड्रोम' नामक दुर्लभ बीमारी है.  इस बीमारी के चपेट में आने के बाद इंसान के शरीर में शराब बनने लगती है और फिर वह शराब खून में मिल जाती है जिसके चलते व्यक्ति नशे में आ जाता है. इस बीमारी से पीड़ित शख्स की वकील एंसे गेशक्वीयर ने बताया कि दुनिया में सिर्फ 20 लोग ऐसे हैं जिनमें इस बीमारी की पुष्टि हुई है. उन्होंने बताया कि तीन-तीन डॉक्टरों ने उनके क्लाइंट के टेस्ट किए और फिर इस बात की पुष्टी हुई कि वह ABS से पीड़ित है.

क्या है पूरा मामला

साल 2022 में बेल्जियम पुलिस ने इस व्यक्ति की कार को रोककर ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट किया जिसके बाद इस बात की पुष्टि हुई कि उसने शराब पी रखी थी. टेस्ट में इस शख्स के सांस में 0.91 mg अल्कोहल मिली. बता दें कि बेल्जियम में शराब पीने की लिमिट 0.22 mg है. आपको बताते चलें, इस शख्स को साल 2019 में भी शराब पीकर गाड़ी चलाने के आरोप में पकड़ा गया था और जुर्माने के साथ-साथ लाइसेंस भी सस्पेंड किया गया था. उस दौरान भी शख्स ने दावा किया था कि उसने शराब का सेवन नहीं किया था लेकिन दूसरी बार जब 2022 में पुलिस ने उसे एक बार फिर पकड़ा और मुकदमा शुरू हुआ तो मेडिकल जांच में इस बात का खुलासा हुआ कि वह एबीएस से पीड़ित है.

क्या है ऑटो-ब्रूअरी सिंड्रोम

ऑटो-ब्रूअरी सिंड्रोम से पीड़ित शख्स के पेट में कार्बोहाइड्रेट्स का फर्मेंटेशन होता रहता है जिससे एथेनॉल बनती है. इसके बाद यह एथेनॉल छोटी आंत में अब्जॉर्ब हो जाती है. इसके बाद खून में अल्कोहल की मात्रा बढ़ती है और शख्स नशे में आ जाता है. शख्स के वकील की माने तो उनके क्लाइंट कम कार्बोहाइड्रेट्स वाली डाइट ले रहे हैं ताकि पेट में कम अल्कोहल बने.

Also Read