share--v1

South China Sea News: समुद्र में चीन ने फिर दिखाई दादागीरी, फिलिपींस के जहाजों को मारी टक्कर 

South China Sea News: रविवार को चीनी तटरक्षकों ने फिलिपींस के जहाज में टक्कर मार दी और उसे आगे बढ़ने से रोक दिया. फिलीपींस के तटरक्षकों ने आरोप लगाया है कि चीनी कोस्टगार्ड ने उनके तीन जहाजों पर पानी की बौछार की.

auth-image
Shubhank Agnihotri
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • थॉमस शोल के पास हुई यह घटना 
  • टकराव की स्थिति में अमेरिका करेगा सहयोग

South China Sea News: चीन अपनी दादागीरी रोकने का नाम नहीं ले रहा है. वह अपनी हरकतों से आए दिन अपने पड़ोसियों के लिए खतरा पैदा करता है. ताजा मामला दक्षिण चीन सागर से संबंधित है.

रविवार को चीनी तटरक्षकों ने फिलिपींस के जहाज में टक्कर मार दी और उसे आगे बढ़ने से रोक दिया. फिलीपींस के तटरक्षकों ने आरोप लगाया है कि चीनी कोस्टगार्ड ने उनके तीन जहाजों पर पानी की बौछार की.

इसके अलावा एक जहाज को टक्कर मार दी जिससे जहाज के इंजन को गंभीर छति पहुंची है. फिलिपींस तटरक्षकों ने बताया कि इसी तरह की घटना चीन ने एक दिन पहले विवादित शोल इलाके में की थी. 


थॉमस शोल के पास हुई घटना 

फिलिपींस तटरक्षकों कमांडर के प्रवक्ता तारिएला ने कहा कि टकराव की हालिया घटना सेकंड थॉमस शोल के पास हुई है. जंग का स्थान शोल वह समुद्री रेतीला क्षेत्र है जहां प्रचुर मात्रा में मछलियां पाई जाती हैं.

यह स्थान एक क्षेत्रीय चौकी के रूप में काम करता है. फिलीपीन तटरक्षक की ओर से जारी किए गए ड्रोन वीडियो फुटेज और तस्वीरों में दो चीनी तटरक्षक जहाज अलग-अलग फिलीपीन तटरक्षक गश्ती जहाज, बीआरपी काबरा और एक छोटी आपूर्ति नाव पर करीब से पानी की बौछार करते दिख रहे हैं. 


सशस्त्र टकराव की स्थिति में अमेरिका करेगा सहयोग


रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने थॉमस शोल को सालों से घेर रखा है. इस कारण फिलिपींस तटरक्षकों और सामान्य आवाजाही वोट्स का यहां से गुजरना अवरुद्ध है.

दोनों ही देश इस क्षेत्र पर अपना-अपना दावा करते हैं.  चीन की इस तरह की घटनाओं ने क्षेत्र मे सशस्त्र संघर्ष की आशंका को जन्म दिया है.

अमेरिका ने फिलिपीन सुरक्षा बलों पर किसी भी सशस्त्र हमले की स्थिति में अपनी संधि के तहत उसकी रक्षा करने का संकल्प दोहराया है. चीनी अधिकारियों ने इस घटना पर पूरी तरह से चुप्पी साध रखी है.


 


 

Also Read

First Published : 10 December 2023, 11:40 PM IST