menu-icon
India Daily
share--v1

दुबई में गाजा सीजफायर पर बोले  UN चीफ गुटेरेस- 'हार नहीं मानूंगा'

Un Chief On Israel Hamas War: इजरायल और हमास जंग के अब 65 दिन बीत चुके हैं. इस दौरान यूएन चीफ एंटोनियो गुटेरेस ने कहा है कि वह गाजा में सीजफायर की मांग बंद नहीं करेंगे.

auth-image
Shubhank Agnihotri
UN chief

हाइलाइट्स

  • मैंने युद्धविराम की अपील दोहराई 
  • गाजा के हालात नरक जैसे

Un Chief On Israel Hamas War: इजरायल और हमास जंग के अब 65 दिन बीत चुके हैं. इस दौरान यूएन चीफ एंटोनियो गुटेरेस ने कहा है कि वह गाजा में सीजफायर की मांग बंद नहीं करेंगे. गाजा में तत्काल युद्धविराम को लेकर यूएई के संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में पेश किये गए प्रस्ताव पर अमेरिका ने वीटो कर दिया. इस कारण यह प्रस्ताव रद्द हो गया. इसके बाद दोहा फोरम समिट में गुटेरेस ने कहा कि इस जंग ने सुरक्षा परिषद की विश्वसनीयता और अधिकार को कहीं ज्यादा कमजोर कर दिया है. 

मैंने युद्धविराम की अपील दोहराई 

संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख ने कहा कि मैंने सिक्योरिटी काउंसिल से मानवीय तबाही को रोकने के लिए अपील की. मैंने उससे गाजा में सीजफायर की अपनी मांग दोहराई.

अफसोस है कि वह सुरक्षा परिषद इसे स्वीकार करने में विफल रही. लेकिन मैं हार नहीं मानूंगा. गाजा में सीजफायर को लेकर अपनी आवाज उठाता रहूंगा.

इस दौरान कतर के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन अल थानी ने कहा कि वह इजरायल और हमास पर सीजफायर करने के लिए दबाव बनाना जारी रखेगा. आपको बता दें कि कतर इजरायल और हमास के बीच बातचीत का नेतृत्व कर रहा है.

यहां के हालात नरक जैसे, सीजफायर की तत्काल जरूरत- UNRWA


समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, फिलिस्तीनियों के लिए यूएन की सहायता एजेंसी UNRWA के चीफ फिलिप लाजारिनी ने कहा कि गाजा में जो हो रहा है वह बड़ा ही कष्टदायी है. इसे समाप्त करने के लिए हमें तत्काल सीजफायर की आवश्यकता है. 


दोहा फोरम समिट में कतर के विदेश मंत्री सफादी ने कहा कि इजरायल गाजा से फिलिस्तीनियों को हटाने के लिए एक व्यवस्थित नीति को लागू कर रहा है. इससे आने वाले समय में पीढ़ियां प्रभावित होंगी. 

दोनों देशों के बीच शुरू हुई जंग अब भी खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. पिछले महीने के आखिरी में दोनों पक्षों में सीजफायर को लेकर सहमति बनी थी. सीजफायर समाप्त होते ही इजरायल ने गाजा पर फिर से गोले बरसाने आरंभ कर दिये.