menu-icon
India Daily
share--v1

सिक लीव बहाना या कंपनी कर रही खेल, क्यों 'हड़ताल' करने लगे Air India Express के कर्मचारी? 

Air India Express: अचानक सैकड़ों कर्मचारियों के सिक लीव पर जाने से एयर इंडिया एक्सप्रेस कंपनी को तगड़ा झटका लगा है और कई उड़ानें कैंसल करनी पड़ी हैं.

auth-image
India Daily Live
Air India Express
Courtesy: Social Media

हवाई यात्रा करने वाले सैकड़ों यात्रियों के लिए बुधवार का दिन हैरान करने वाला था. एयर इंडिया एक्सप्रेस के सैकड़ों कर्मचारियों के अचानक से सिक लीव पर चले जाने के चलते कई उड़ानें प्रभावित हुईं. अब एयर इंडिया एक्सप्रेस ने इन कर्मचारियों को ड्यूटी पर लौटने का निर्देश देते हुए लगभग 30 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है. अचानक इतने सारे लोगों के सिक लीव पर जाने के पीछे की कुछ और वजह बताई जा रही है. इतना तो स्पष्ट हो गया है कि सैकड़ों कर्मचारी एकसाथ बीमार नहीं हुए हैं. माना जा रहा है कि एयरलाइन कंपनी से अपनी मांगें मनवाने के लिए कर्मचारियों ने विरोध का यह अनोखा तरीका अपनाया है.

मंगलवार रात को शुरू हुआ यह सिलसिला बुधवार की सुबह हवाई उड़ान भरने वाले यात्रियों के लिए आफत लेकर आया. एयर इंडिया एक्सप्रेस की भी जमकर फजीहत हुई और उसे घरेलू और इंटरनेशनल मिलाकर लगभग 90 से ज्यादा उड़ानें कैंसल करनी पड़ी. अब इस मामले में सिविल एविएशन अथॉरिटी ने जांच भी शुरू कर दी गई है. सिक लीव पर गए सैकड़ों कर्मचारियों में से लगभग 30 को बर्खास्त करके यह संदेश देने की कोशिश की गई है कि ड्यूटी पर न लौटने वाले लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई की जा सकती है.

क्या है विवाद की जड़?

एयर इंडिया की सहयोगी कंपनी एयर इंडिया इंडिया एक्सप्रेस हर दिन लगभग 300 से 400 उड़ानों का संचालन करती है. इसमें से 250 इंटरनेशल तो 120 के करीब घरेलू उड़ानें होती हैं. कुछ समय पहले एयर इंडिया एक्सप्रेस के कर्मचारियों ने आरोप लगाए थे कि कंपनी का मैनेजमेंट ठीक से काम नहीं कर रहा है. इसी को लेकर कर्मचारियों ने 26 अप्रैल को टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन को चिट्ठी भी लिखी थी. इसमें कई आरोप लगाए गए थे.

इन कर्मचारियों ने अपनी चिट्ठी में लिखा, 'कर्मचारियों में भेदभाव किया जा रहा है उनसे एकसमान व्यवहार नहीं किया जा रहा है. सैलरी, अनुभव और योग्यता के मामले में भी उपेक्षा की जा रही है. योग्य लोगों को नौकरी से निकाला जा रहा है और बाहरी लोगों को नौकरी दी जा रही है. इसका असर कर्मचारियों के मनोबल पर पड़ रहा है. कंपनी के विलय की प्रक्रिया शुरू होने के बाद सैलरी में से कई भत्ते खत्म कर दिए गए हैं. कंपनी के मुनाफा कमाने के बावजूद सैलरी में कटौती की गई है.'

दरअसल, एयर इंडिया एक्सप्रेस और एआईएक्स कनेक्ट दोनों ही टाटा ग्रुप की कंपनी एयर इंडिया की सहायक कंपनियां हैं. अब इनको मर्ज करने की प्रक्रिया चल रही है. यह मर्जर शुरू होने के बाद से ही संकट शुरू हुआ है.