menu-icon
India Daily
share--v1

Sarath Reddy: कौन है हैदराबाद का कारोबारी शरत रेड्डी, जिसने बढ़ाई केजरीवाल सरकार की मुश्किलें

Sarath Reddy: दिल्ली शराब घोटाले मामले में अरबिंदो फार्मा के एमडी शरत रेड्डी का नाम सामने आया. ईडी ने आरोप लगाया कि शरत चंद्र रेड्डी ने नेताओं से मिलकर घोटाले की योजना बनाई थी.

auth-image
India Daily Live
Sarath Reddy

Sarath Reddy:  दिल्ली शराब घोटाले मामले में केजरीवाल सरकार के कई बड़े नेता जेल में बंद हैं. इस मामले में अब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी ईडी ने हिरासत में ले लिया है. आम आदमी पार्टी ने पलटवार करते हुए बीजेपी पर आरोप लगाए हैं. आम आदमी पार्टी ने शनिवार को मुख्यमंत्री और पार्टी सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय के 'शराब नीति घोटाले के सरगना' आरोप का जवाब दिया. 

शराब नीति मामले में केजरीवाल की गिरफ्तारी के संबंध में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली के तथाकथित शराब नीति घोटाले में केंद्रीय जांच ब्यूरो और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा जांच की जा रही है. उन्होंने कहा कि इन दो सालों में एक सवाल बार-बार सामने आया है. पैसे का लेन-देन कहां है? पैसा कहां गया? आम आदमी पार्टी के किसी भी नेता, मंत्री या कार्यकर्ता के पास से अपराध की कोई आय बरामद नहीं हुई.

आतिशी ने कहा- अरविंद केजरीवाल को शरत चंद्र रेड्डी के बयान के आधार पर गिरफ्तार किया गया है. वह अरबिंदो फार्मा के मालिक हैं, और उन्होंने चुनावी बांड के माध्यम से भाजपा को भुगतान किया है. इस मामले में आरोपी बनाए अरबिंदो फार्मा  के प्रबंध निदेशक शरत रेड्डी के सरकारी गवाह बन गए है. उनके बयान के आधार पर आम आदमी पार्टी के नेताओं के उपर कार्रवाई हो रही है. शराब घोटाला मामले में पिछले साल 10 नवंबर को ईडी ने शरत रेड्डी को गिरफ्तार किया था. 

कौन हैं पी शरत चंद्र रेड्डी?

पी शरत चंद्र रेड्डी अरबिंदो फार्मा के एमडी हैं. उनका कारोबार हैदराबाद में फैला हुआ है. उनके पिता अरविंदो फार्मा के फाउंडर पीवी राम प्रसाद रेड्डी हैं. ये कंपनी फर्मा के साथ-साथ शराब का करोबार भी करती है. दिल्ली जब नई शराब नीति आई तो कंपनी ने यहां भी अपना पैर पसारा. ईडी ने आरोप लगाया कि शरत चंद्र रेड्डी ने नेताओं से मिलकर घोटाले की योजना बनाई. ईडी के अनुसार, रेड्डी "साउथ ग्रुप" का हिस्सा थे, जिसने कथित तौर पर आम आदमी पार्टी को 100 करोड़ रुपये का भुगतान किया था. 

भाई राज्य सभा सांसद वी विजयसाई रेड्डी के दामाद

अरविंदो फार्मा जेनरिक ड्रग्स मार्केट का बड़ा प्लेयर है. कंपनी की पकड़ देश के साथ-साथ विदेशी मार्केट में भी अच्छी है. अरविंदो फार्मा से पहले शरत रेड्डी ट्रीडेंट लाइफ साइंस प्राइवेट लिमिटेड की कमान संभालते थे. उनके भाई रोहित रेड्डी वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के राज्य सभा एमपी वी विजयसाई रेड्डी के दामाद हैं.

शरद रेड्डी ने दिए बीजेपी को पैसे?

आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि शरद रेड्डी ने इलेक्टोरेल बॉन्ड से बीजेपी को चंदा दिए हैं. उन्होंने कहा कि 59.5 करोड़ रुपया बीजेपी को मिला है. शरद मनी लॉन्ड्रिंग का आरोपी है. बीजेपी के स्टार डोनर में शरद रेड्डी का भी नाम शामिल है.