menu-icon
India Daily
share--v1

शैली ओबेरॉय के बाद AAP का ये नेता बनेगा दिल्ली का मेयर? जानिए कौन हैं महेश खींची

Delhi Mayor Elections: दिल्ली में मेयर चुनाव के लिए AAP ने अपने उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया है. इस बार महेश खींची को चुनाव में उतारा गया है.

auth-image
India Daily Live
Mahesh Khinchi
Courtesy: Social Media

इसी महीने की 26 तारीख यानी 26 अप्रैल को दिल्ली नगर निगम के मेयर का चुनाव होना है. MCD की सत्ता पर काबिज आम आदमी पार्टी ने सालाना तौर पर होने वाले इस चुनाव के लिए अपने पार्षद महेश खींची को चुनाव में उतारा है. अगर वह चुने जाते हैं तो AAP की शैली ओबेरॉयर की जगह पर MCD के नए मेयर बनेंगे. AAP ने अमन बिहार वॉर्ड से निगम पार्षद रविंद्र भारद्वाज को डिप्टी मेयर पद का प्रत्याशी बनाया है. चुनाव के बाद से दो बार शैली ओबेरॉय को ही AAP ने उम्मीदवार बनाया था और दोनों बार वह दिल्ली की मेयर चुनी गई थीं.

कौन हैं महेश कुमार खींची?

AAP के नेता महेश कुमार खींची करोल बाग विधानसभा के देव नगर वॉर्ड नंबर 84 से पार्षद हैं. महेश कुमार खींची ने दिल्ली के मोतीलाल नेहरू कॉलेज से B.Com की पढ़ाई की है. AAP के मुताबिक, जमीन पर उनकी पकड़ और जनता के बीच लगातार रहने की वजह से उन्हें मेयर पद का प्रत्याशी बनाया गया है. बूथ अध्यक्ष से पार्षद के पद तक पहुंचे महेश खींची कई राज्यों में आम आदमी का प्रचार करने भी जा चुके हैं.

वहीं, डिप्टी मेयर पद के लिए दूसरी बार के पार्षद रविंद्र भारद्वाज को मैदान में उतारा गया है. उनके नाम का ऐलान करते हुए दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय ने बताया कि रविंद्र भारद्वाज शुरुआत से ही आम आदमी पार्टी से जुड़े हुए हैं. बता दें कि 250 पार्षदों वाले दिल्ली नगर निगम में AAP के पास 134 तो बीजेपी के पास 104 पार्षद हैं. 26 अप्रैल को होने वाले चुनाव के लिए नामांकन की आखिरी तारीख आज ही है.

दिल्ली के मेयर चुनाव में इन 250 पार्षदों के अलावा, 7 सांसद, 3 राज्यसभा सदस्य और विधायक भी वोट डाल सकते हैं. बताते चलें कि पिछले दो चुनावों में AAP और BJP के बीच जमकर हंगामा हुआ था. इस बार कांग्रेस पार्षदों ने भी AAP का समर्थन किया है. बता दें कि दिल्ली नगर निगम का कार्यकाल 5 साल का होता है लेकिन मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव हर साल होता है और इसमें आरक्षण का रोटेशन सिस्टम लागू होता है.