share--v1

जेल से बाहर भी नजर में रहेंगे संजय सिंह, जानिए कोर्ट ने कहां फंसा दिया पेच

आम आदमी पार्टी नेता संजय सिंह को  दिल्ली शराब नीति  मामले में पिछले साल अक्टूबर में ईडी द्वारा गिरफ्तार किया गया था. सीएम अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया भी इस मामले में न्याययिक हिरासत में हैं.

auth-image
India Daily Live

Delhi News: सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह को सुनवाई के दौरान जमानत दे दी. सुनवाई के दौरान प्रवर्तन निदेशालय ने कहा कि उन्हें संजय सिंह की रिहाई से कोई आपत्ति नहीं है. AAP के संजय भले ही जेल से आजाद हो गए हों लेकिन वह पूरी तरह से आजाद फिजाओं में सांस नहीं ले पाएंगे. दरअसल कोर्ट ने उन्हें कुछ शर्तों के साथ रिहाई दी है. वह जहां भी जाएंगे उन पर नजर रखी जाएगी.

दिल्ली-एनसीआर से बाहर जाने पर ईमेल से देनी होगी जानकारी

शुरुआत में अदालत ने संजय सिंह के दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र छोड़ने पर पाबंदी लगाने पर विचार किया था हालांकि उनके वकील रजत भारद्वाज की दलीलें सुनने के बाद अदालत ने उन्हें इस शर्त के साथ दिल्ली-एनसीआर से बाहर जाने की इजाजत दे दी कि उन्हें ईमेल के माध्यम से अपनी यात्रा का कार्यक्रम साझा करना होगा और दिल्ली-एनसीआर से बाहर जाते वक्त अपनी गूगल लोकेशन ऑन रखनी होगी और लोकेशन जांच अधिकारी के साथ साझा करनी होगी.

वकील बोले- संजय सिंह के विदेश भागने की संभावना नहीं

संजय सिंह के वकील ने कोर्ट से कहा कि वर्तमान में संजय सिंह सांसद हैं और एक राजनेता हैं. उन्होंने कोर्ट को बताया कि लोकसभा चुनाव के दौरान उन्हें संजय सिंह के कार्यक्रम को लेकर कोर्ट से अनुमति लेने में चुनौती आएगी, उन्होंने कहा कि चूंकि संजय सिंह सांसद है इसलिए उनके भागने की कोई संभावना नहीं है.

शराब नीति मामले पर मीडिया में बयान नहीं दे सकेंगे संजय

वहीं दूसरी ओर ईडी की ओर से पेश हुए विशेष वकील जोहेब हुसैन ने कोर्ट को उन पाबंदियों के बारे में याद दिलाया जिसमें संजय सिंह पर कथित शराब नीति घोटाला मामले में मीडिया में कुछ भी बोलने पर पाबंदी लगाई गई है. इस पर सिंह के वकील ने कहा कि हम भरोसा दिलाते हैं कि सिंह इस संबंध में सार्वजनिक तौर पर कुछ भी नहीं बोलेंगे.

जमा करना होगा पासपोर्ट, जांच अधिकारी को देना होगा मोबाइल नंबर

इसके अलावा कोर्ट  ने संजय सिंह पर कुछ अतिरिक्त पाबंदियां भी लगाईं, जिसमें अपना पासपोर्ट जमा करना, देश छोड़ने से बचना, अपना मोबाइल नंबर जांच अधिकारी को देना और जांच में सहयोग करना शामिल है.

अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया न्यायिक हिरासत में

गौरतलब है कि आम आदमी पार्टी नेता संजय सिंह को  दिल्ली शराब नीति  मामले में पिछले साल अक्टूबर में ईडी द्वारा गिरफ्तार किया गया था. बता दें कि सीएम अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया भी इस मामले में न्याययिक हिरासत में हैं.


 

Also Read