menu-icon
India Daily
share--v1

पहाड़ों पर बर्फबारी से उत्तर भारत में कोहरे का कहर शुरू; विजिबिलिटी जीरो होने पर उड़ानें प्रभावित, IMD ने दिया बारिश का अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ओर से बताया गया है कि सोमवार सुबह के शुरुआती घंटों से रनवे पर घना कोहरा हवाईअड्डा क्षेत्र में छा गया. वहीं कई राज्यों में बारिश का भी अलर्ट है.

auth-image
Naresh Chaudhary
Weather Update, weather update delhi, weather today, aaj ka mausam, aaj ka mausam Update, IMD Alert

हाइलाइट्स

  • यात्रियों के लिए स्पाइसजेट को जारी करनी पड़ी सूचना
  • इन राज्यों के लिए IMD ने जारी किया बारिश का अलर्ट 

Weather Update: हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों पर बर्फबारी शुरू हो गई है. इसके साथ ही उत्तर भारत के राज्यों में शीतलहरों के बाद अब कोहरे का कहर शुरू हो गया है. इसके कारण दृश्यता शून्य हो गई और इंदिरा गांधी अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उड़ान संचालन गंभीर रूप से बाधित हो गया है.

दिन चढ़ने के बाद कम हुआ कोहरा

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि सोमवार सुबह के शुरुआती घंटों से ही बहुत घना कोहरा हवाईअड्डा क्षेत्र में छा गया. इसके बाद सभी रनवे पर रनवे विजुअल रेंज (आरवीआर) 125 से 175 मीटर के बीच थी, जिससे टेकऑफ और लैंडिंग के लिए सीएटी IIIB संचालन का उपयोग करना जरूरी हो गया था. दिन चढ़ने के साथ कोहरे की स्थिति में सुधार हुआ और सुबह 9:45 बजे के आसपास रनवे पर दृश्यता 500 मीटर से ऊपर थी.

यात्रियों के लिए स्पाइसजेट को जारी करनी पड़ी सूचना

बिगड़े मौसम की स्थिति के कारण सुबह से ही उड़ानों में देरी होना शुरू हो गई. कई फ्लाइटों के समय और मार्ग में भी बदलाव करना पड़ा. रिपोर्टों के मुताबिक कई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में या तो देरी हुई या उन्हें पास के अन्य हवाई अड्डों की ओर मोड़ दिया गया, क्योंकि पायलटों के सामने चुनौतीपूर्ण परिस्थितियां रहीं. स्पाइसजेट ने एक बयान जारी कर यात्रियों को कोहरे के कारण टेकऑफ और लैंडिंग में समस्या की चेतावनी दी है.

भारत के इन राज्यों के लिए IMD ने जारी किया बारिश का अलर्ट 

मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि दिल्ली का न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के साथ सुबह घने कोहरे की आशंका जताई है. साथ ही बारिश को लेकर भी अलर्ट जारी किया है. हालांकि बारिश की संभावना काफी कम है. सफर ऐप के मुताबिक, दिल्ली की वायु गुणवत्ता सोमवार को 'बहुत खराब' श्रेणी में रही, AQI 395 पर रही. IMD के अलर्ट के अनुसार, भारत के दक्षिणी राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी की है.