menu-icon
India Daily
share--v1

Weather Update: गलन और शीतलहर की चपेट में आधा उत्तर भारत, मौसम विभाग ने दी अगले 2 दिनों के लिए चेतावनी

Weather Update: जम्मू-कश्मीर और हिमाचल जैसे राज्यों में पारा शून्य से नीचे है. पंजाब और हरियाणा में तापमान 10 डिग्री से नीचे चला गया है. भारतीय मौसम विभाग की मानें तो जनवरी के पहले सप्ताह में उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में तापमान सामान्य से नीचे रहने वाला है.

auth-image
Gyanendra Tiwari
Weather Update

हाइलाइट्स

  • शीतलहर की चपेट में उत्तर भारत
  • कोहरे की वजह से ट्रेन और हवाई सेवा प्रभावित

Weather Update: वर्ष 2024 की शुरुआत हो चुकी है. और साल के पहले ही दिन हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ी. सोमवार को पूरा उत्तर भारत घने कोहरे की चादर ओढ़े नजर आए. कल की तरह आज भी कड़ाके की ठंड है. दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड समेत अन्य उत्तर भारत के राज्यों में शीतलहर का दौर जारी है. शीतलहर की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. जम्मू-कश्मीर और हिमाचल जैसे राज्यों में पारा शून्य से नीचे है. पंजाब और हरियाणा में तापमान 10 डिग्री से नीचे चला गया है.

भारतीय मौसम विभाग की मानें तो जनवरी के पहले सप्ताह में उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में तापमान सामान्य से नीचे रहने वाला है. वहीं, देश के अन्य राज्यों में तापमान सामान्य से ऊपर रहने का अनुमान है. आईएमडी ने उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के कुछ  हिस्सों में अगले 2 दिनों के लिए कोल्ड डे की स्थिति जारी रहने की संभावना जताई है. साथ ही साथ 5 जनवरी तक उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत में अधिक घना कोहरा छाए रहने की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही जनवरी से मार्च महीने के बीच भारत में सामान्य से अधिक मौसमी बारिश हो सकती है.



जम्मू कश्मीर में तो कड़ाके की ठंड पड़ रही है. श्रीनगर की ऐतिहासिक डल झील तापमान में हुई गिरावट के चलते जम गई है. श्रीनगर में तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है. ठंड के साथ जम्मू कश्मीर के अधिकतर क्षेत्रों में घना कोहरा छाया हुआ है. मौसम विभाग की मानें तो जनवरी के पहले हफ्ते में जम्मू कश्मीर में तापमान 1 से 8 डिग्री तक बना रह सकता है.


वहीं, बात अगर हिमाचल प्रदेश की तो यहां 6 जनवरी तक घना कोहरा छाया रह सकता है. कोहरे को लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. मैदानी इलाकों में रह रहे लोगों से मौसम विभाग ने जरूरत पड़ने पर ही घर से निकलने की अपील की है. बेवजह घर से न निकलने को कहा है.

ठंड और कोहरे की वजह से ट्रेन और हवाई सेवा भी प्रभावित हुई है. ट्रेनें अपने निर्धारित समय से 1 घंटे से लेकर 6 घंटे की देरी से चल रही हैं.