menu-icon
India Daily
share--v1

'हे राम... ये क्या हुआ?', जहां बना राम मंदिर, वहीं पिछड़ गई बीजेपी, फैजाबाद में सपा को बढ़त

Faizabad Lok Sabha: यूपी के अयोध्या शहर में राम मंदिर बना है. इस राम मंदिर को बीजेपी ने खूब भुनाने की कोशिश की लेकिन अब इसी सीट पर बीजेपी पिछड़ती दिख रही है. यहां से सपा के अवधेश प्रसाद चुनाव जीत रहे हैं.

auth-image
India Daily Live
Ram Mandir
Courtesy: Social Media

उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को बड़ा झटका लगता दिख रहा है. लगातार दो बार से सबसे ज्यादा सीटें यूपी से ही जीतने वाली बीजेपी उत्तर प्रदेश में दूसरे नंबर पर जाती दिख रही है और समाजवादी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनती नजर आ रही है. हैरानी की बात यह है कि हिंदुत्व और राम मंदिर को मुद्दा बनाने वाली बीजेपी उस फैजाबाद लोकसभा क्षेत्र में ही बुरी तरह पिछड़ रही है. यह बीजेपी के लिए भी हैरान करने वाला है कि उसे वहीं पर वोट नहीं मिल पाए जहां राम मंदिर बनाया गया है. बता दें कि इस लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने राम मंदिर के नाम पर जमकर वोट मांगे थे.

फैजाबाद लोकसभा सीट से लगातार दो बार चुनाव जीत चुके लल्लू सिंह पर बीजेपी ने तीसरी बार भी भरोसा जताया था. चुनाव के दौरान वह दावा कर रहे थे कि जो राम को लाए हैं, जनता उनके लिए वोट कर रही है. अब उनका दावा फुस्स होता दिख रहा है. समाजवादी पार्टी के मौजूदा विधायक और यहां से प्रत्याशी अवधेश प्रसाद लगातार आगे चल रहे हैं और मार्जिन लगातार बढ़ता जा रहा है.

पिछड़ गए हैं लल्लू सिंह

शाम के 4 बजे तक अवधेश प्रसाद 4.32 लाख वोट पाकर सबसे आगे चल रहे थे. वहीं, मौजूदा सांसद लल्लू सिंह 3.94 लाख वोटों के साथ दूसरे नंबर पर थे और उनके और अवधेश के बीच जीत-हार का अंतर 37 हजार वोटों का हो चुका था. वोटों की गिनती के हिसाब से यह माना जा रहा है कि अब लल्लू सिंह के लिए वापसी कर पाना मुश्किल है और समाजवादी पार्टी इस सीट पर जीत हासिल करके इतिहास बनाने जा रही है. सपा इस सीट पर आखिरी बार 1998 में चुनाव जीती थी.

बता दें कि अवेधश प्रसाद इसी लोकसभा सीट की मिल्कीपुर विधानसभा से सपा के विधायक हैं. अयोध्या में राम मंदिर बनने के बाद हिंदुत्व का मुद्दा बीजेपी के लिए सबसे अहम हो गया था. हालांकि, ऐसा लग रहा है कि हिंदुत्व के मुद्दे पर स्थानीय मुद्दे भारी पड़ गए हैं.