share--v1

तमिलनाडु में बारिश का कहर; 3 की मौत, मदद के लिए CM स्टालिन पहुंचे दिल्ली, 7 पॉइंट्स में जानें राज्य का पूरा हाल

बारिश से जुड़ी घटनाओं में तीन लोगों की मौत की पुष्टि हुई है, जबकि तीन और लोगों की मौत की आशंका है. आईएमडी की ओर से कहा गया गया है कि उत्तरी तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की आशंका है. 

auth-image
Naresh Chaudhary

हाइलाइट्स

  • भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से राज्य में येलो अलर्ट जारी
  • राज्यपाल आरएन रवि ने मंत्रियों और अधिकारियों के साथ की बैठक

Tamil Nadu Heavy Rain: दक्षिणी तमिलनाडु में कन्याकुमारी, तिरुनेलवेली, थूथुकुडी और तेनकासी जिलों में लगातार बारिश हो रही है. बारिश के कारण हुई घटनाओं में अब तक 3 लोगों की मौत हो चुकी है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से राज्य में येलो अलर्ट जारी किया गया है. उधर मुख्यमंत्री एमके स्टालिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए केंद्र से पर्याप्त मदद मांगने के लिए दिल्ली में हैं.

न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक बारिश से जुड़ी घटनाओं में तीन लोगों की मौत की पुष्टि हुई है, जबकि तीन और लोगों की मौत की आशंका है. आईएमडी की ओर से कहा गया गया है कि उत्तरी तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की आशंका है. 

बारिश से बेहाल तमिलनाडु की स्थिति पर एक नजर

1. पिछले कई दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण धान के खेत, सड़कें और पुल जलमग्न हैं. कई आवासीय कॉलोनियां पानी की चपेट में आ गईं. झीलों के टूटने और बाढ़ के कारण कई स्थानों पर सड़क संपर्क टूट गया है.

2. बारिश के कारण बिजली आपूर्ति पहले ही रोक दी गयी थी. कई क्षेत्रों में मोबाइल फोन कनेक्टिविटी प्रभावित हुई और सार्वजनिक परिवहन पूरी तरह से बंद है, जिससे सामान्य स्थिति गंभीर रूप से बाधित हुई.

3. तिरुचेंदूर-चेन्नई एग्मोर चेंदूर एक्सप्रेस में यात्रा कर रहे पांच सौ यात्री क्षेत्र में भारी बाढ़ के कारण श्रीवैकुंटम रेलवे स्टेशन पर फंसे हुए थे.

4. अधिकारियों के मुताबिक सोमवार रात जब ट्रेन श्रीवैकुंटम स्टेशन पर फंसी हुई थी, तो उसमें 800 यात्री सवार थे. जबकि उनमें से 300 को बचा लिया गया और पास के सरकारी स्कूल में शिफ्ट किया गया है, एनडीआरएफ टीम के साथ लगभग 100 अन्य लोग स्टेशन छोड़ गए. उन्हें स्टेशन से करीब तीन किलोमीटर तक घुटने भर पानी से होकर थूथुकुडी जिले के वेलूर तक जाना पड़ा, जहां बसों को स्टैंडबाय पर रखा गया था. 

5. राज्यपाल आरएन रवि ने बाढ़ प्रभावित जिलों में स्थिति की समीक्षा करने और बचाव कार्यों के लिए ज्यादा से ज्यादा संसाधन जुटाने के लिए मंगलवार को केंद्रीय एजेंसियों और सशस्त्र बलों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की. युवा कल्याण मंत्री उदयनिधि स्टालिन और वरिष्ठ अधिकारियों समेत राज्य के मंत्री प्रभावित जिलों में राहत और बचाव पहल का निरीक्षण और समन्वय कर रहे थे.

6. तिरुनेलवेली और थूथुकुडी जिलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है. कन्याकुमारी और तेनकासी जिलों में स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं. इस बीच स्टालिन ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से दक्षिणी तमिलनाडु में बाढ़ प्रभावित जिलों में बचाव और राहत कार्यों के लिए तत्काल अधिक हेलीकॉप्टर तैनात करने का आग्रह किया.

7. सरकार की ओर से कहा गया है कि भारी बारिश के बाद दक्षिणी तमिलनाडु में प्रमुख बांधों और जलाशयों में भंडारण सोमवार को 80 से 100 प्रतिशत के बीच रहा. एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि मणिमुथर बांध में भंडारण 83.10 प्रतिशत था, जबकि पापनासम और सर्वलार बांधों में यह क्रमशः 89.54 प्रतिशत और 80.73 प्रतिशत था.

Also Read