menu-icon
India Daily
share--v1

पेरिस में कब्रिस्तान वाली सुरंग! अंदर मौजूद हैं 60 लाख से अधिक लोगों के कंकाल

Paris Horror Tunnel: दुनिया में कई ऐसी जगहें हैं, जिनकी कहानियां अजीब होती हैं. कहानियां ऐसी जो सदियों तक प्रचलित रहती हैं. ऐसी जगहों के बारे में जानकर कभी डर लगता है, तो कभी इंसान चौंक जाता है कि ऐसा भी हो सकता है. आइए, ऐसी ही एक कहानी के बारे में जानते हैं, जो पेरिस के एक टनल की है.

auth-image
India Daily Live
Paris tunnel Skeletons of more than 6 million people story will surprise you

Paris Horror Tunnel: दुनिया की कई ऐसी जगहें हैं, जो वकाई में डरावनी है, लेकिन फिर लोग उसके बारे में जानना चाहते हैं और ऐसी जगहों पर घूमने भी जाते हैं. आज ऐसी ही एक कहानी पेरिस के एक टनल की है. कहानी ये केि पेरिस के इस टनल में 60 लाख से अधिक लोगों के कंकाल रखे गए हैं. टनल की तस्वीरें इतनी भयावह है कि यहां आने का आपका मन नहीं करेगा, लेकिन फिर भी पेरिस घूमने आने वाले कई लोग एक बार इस टनल का रूख जरूर करते हैं.

दरअसल, फ्रांस की राजधानी पेरिस में मौजूद इस टनल का नाम 'कैटकॉम्ब्स ऑफ पेरिस' है. इस सुरंग को 13 वीं शताब्दी में पेरिस शहर के निर्माण के लिए कराया गया था. इस सुरंग में चूना-पत्थर रखा जाना था. सुरंग का निर्माण शुरू हुआ और इसे खत्म भी कर दिया गया. लेकिन चार शताब्दी के बाद यानी 17वीं शताब्दी में अचानक फ्रांस में अकाल, भूखमरी, प्लेग जैसी बीमारियों ने दस्तक दे दी. इससे लाखों की संख्या में लोगों की मौत हो गई. कहा जाता है कि फ्रांस के लगभग हर कब्रिस्तान लाशों से भर गया. जब कब्रिस्तानों में जगह नहीं बची, तो फिर लोगों को इस सुरंग में ही दफनाया जाने लगा.

300 किलोमीटर लंबी है 'कैटकॉम्ब्स ऑफ पेरिस' सुरंग

कहा जाता है कि 'कैटकॉम्ब्स ऑफ पेरिस' सुरंग करीब 300 किलोमीटर लंबी है. 1780 के करीब यहां लाशों को दफनाया गया था. इसके अलावा, फ्रांस के अन्य कब्रिस्तानों से भी लाशों को लेकर इसी सुरंग में रखा गया था. धीरे-धीरे करके ये सुरंग 60 लाख से अधिक कंकालों का घर बन गया. कहा जाता है कि यहां कंकालों का इतना ढेर है कि सुरंग में बनी दीवारें भी कंकालों से ही बनाई गई है. कई रहस्यों को समेटे इस सुरंग को देखने के लिए लोगों की भीड़ जुटती है. कहा जाता है कि सुरंग का कुछ हिस्सा ही टूरिस्ट्स के लिए खोला जाता है.