menu-icon
India Daily
share--v1

गुरुद्वारा में घुसे शख्स ने फाड़ दिए गुरुग्रंथ साहिब के पन्ने... भीड़ ने जमकर की पिटाई, तोड़ा दम

Punjab Sacrilege News: पंजाब में एक बार फिर बेअदबी का मामला सामने आया है. फिरोजपुर में बेअदबी के मामले में बंडाला गांव के गुरुद्वारा बाबा बीर सिंह के कैंपस में एक शख्स जबरन घुस गया और गुरु ग्रंथ साहिब के कुछ पन्ने फाड़ दिए. इसके बाद उसकी जमकर पिटाई कर दी गई. कहा जा रहा है कि पिटाई के बाद शख्स की मौत हो गई.

auth-image
India Daily Live
Punjab news youth beaten to death over sacrilege in Ferozepur

Punjab Sacrilege News: फिरोजपुर के बंडाला गांव में गुरुद्वारा बाबा बीर सिंह कैंपस में बेअदबी के मामले में एक शख्स की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई. आरोप है कि गुरुद्वारा कैंपस में बख्शीश सिंह नाम का एक शख्स घुस गया, जहां उसने गुरु ग्रंथ साहिब के कुछ पन्ने फाड़ दिए.  ये पूरी घटना गुरुद्वारे में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई.

पुलिस ने कहा कि शनिवार को फिरोजपुर के बंडाला गांव में एक गुरुद्वारे में कथित तौर पर बेअदबी करते हुए पकड़े जाने के तुरंत बाद एक 19 साल के लड़के को मृत पाया गया. हालांकि ऐसे वीडियो सामने आए हैं जिनमें ग्रामीणों को बख्शीश सिंह की पिटाई करते देखा जा सकता है. कुछ लोगों का दावा है कि जब आरोपी की पिटाई के बाद उसे पुलिस को सौंपा गया तो वह जिंदा था.

पिता का दावा- मानसिक रूप से विक्षिप्त था बख्शीश सिंह

मृतक बख्शीश सिंह के पिता लखविंदर सिंह ने कहा कि उनका बेटा मानसिक रूप से विक्षिप्त था और उसका इलाज चल रहा था. उन्होंने पुलिस से उनके बेटे की हत्या करने वालों के खिलाफ मामला दर्ज करने की मांग की. इस बीच, पुलिस ने कथित बेअदबी के आरोप में युवक के खिलाफ FIR दर्ज की. FIR में युवक की मौत का कोई जिक्र नहीं है.

FIR श्री गुरु ग्रंथ साहिब सत्कार कमेटी के अध्यक्ष लखबीर सिंह की शिकायत के आधार पर दर्ज की गई है. शिकायत के अनुसार, बख्शीश दोपहर करीब 2 बजे गुरुद्वारे में घुसा. उस समय उस कमरे के अंदर कोई नहीं था जहां गुरु ग्रंथ साहिब रखा हुआ है. उसने गुरु ग्रंथ साहिब के पन्ने फाड़ दिए और फटे पन्ने लेकर बाहर आ गया. लंगर हॉल में बैठे कुछ लोगों ने उसे देख लिया. लखवीर ने कहा कि हमने उसे जिंदा पुलिस को सौंप दिया था. हमें नहीं पता कि बाद में उसका क्या हुआ.

पुलिस ने बेअदबी के आरोपी की मौत पर क्या कहा?

पुलिस के मुताबिक, बख्शीश ने कथित तौर पर गुरु ग्रंथ साहिब के कुछ पन्ने फाड़ दिए और फिर भागने की कोशिश की. उसे कुछ लोगों ने पकड़ लिया और जैसे ही कथित घटना की खबर फैली, ग्रामीण गुरुद्वारे में इकट्ठा हो गए और युवक की पिटाई कर दी. पुलिस ने बताया कि बाद में चोटों के कारण उसकी मौत हो गई.

घटना के बाद सीनियर एसपी सौम्या मिश्रा समेत पुलिस अधिकारी गांव पहुंचे. पुलिस ने श्री गुरु ग्रंथ साहिब सत्कार समिति के अध्यक्ष लखवीर सिंह की शिकायत पर आरिफ के पुलिस स्टेशन में भारतीय दंड संहिता की धारा 295-ए (जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कार्य, धार्मिक भावनाओं या विश्वासों को अपमानित करने के इरादे से) के तहत बख्शीश के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की.

अकाल तख्त जत्थेदार ने घटना पर जताया दुख

इस बीच, अकाल तख्त जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह ने फिरोजपुर में बेअदबी की घटना पर दुख व्यक्त किया. उन्होंने बख्शीश की मौत को दोषियों को दंडित करने और कानून द्वारा अनुकरणीय दंड देने में विफलता की प्रतिक्रिया बताया. इसके अलावा, जत्थेदार ने सिख 'संगत' से बेअदबी के आरोपी के परिवार का सामाजिक और धार्मिक बहिष्कार करने और किसी भी गुरुद्वारे में आरोपी का अंतिम संस्कार नहीं करने देने को भी कहा.

रघबीर सिंह ने एक बयान में कहा कि लंबे समय से गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी की घटनाएं एक 'सुनियोजित साजिश' के तहत हो रही हैं. उन्होंने कहा कि सरकार का कानून न तो बेअदबी की घटनाओं को रोकने में सफल साबित हो रहा है और न ही दोषियों को सजा दिलाने में. उन्होंने कहा कि फिरोजपुर में बेअदबी बेहद दुर्भाग्यपूर्ण घटना है, जिससे सिखों की भावनाएं आहत हुई हैं.

उन्होंने कहा कि सिखों के लिए श्री गुरु ग्रंथ साहिब से ऊपर कुछ भी नहीं है और बेअदबी की घटनाएं सिखों की आत्मा और मानसिकता को बुरी तरह नुकसान पहुंचाती हैं.