share--v1

पंजाब में रजिस्ट्री से खत्म होगा NOC की शर्त, CM मान जल्द लाएंगे प्रस्ताव

Punjab Land Registry NOC Relaxation: मीटिंग के बाद मान ने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट भी किया. यह भी लिखा कि रजिस्ट्री में एनओसी की शर्त हटने से लोगों को होने वाली परेशानियों पर विस्तार से चर्चा की गयी. हम लोगों को बड़ी राहत देने जा रहे हैं. साथ ही भविष्य में अवैध कॉलोनी बनाने वालों के खिलाफ और भी सख्त कार्रवाई की जाएगी.

auth-image
Pankaj Mishra
फॉलो करें:

Punjab Land Registry NOC Relaxation: पंजाब सरकार ने सभी तरह की रजिस्ट्रियों से एनओसी की शर्त हटाने का फैसला किया है। इस फैसले को लागू करने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज अपने कार्यालय में एक उच्च स्तरीय बैठक की. इस बीच इस फैसले के सभी पहलुओं पर चर्चा हुई. साथ ही सरकार विधानमंडल सत्र में एनओसी संशोधन कानून का प्रस्ताव लाने की कोशिश कर रही है. मुलाकात के बाद मान ने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट भी किया.

यह भी लिखा कि रजिस्ट्री में एनओसी की शर्त हटने से लोगों को होने वाली परेशानियों पर विस्तार से चर्चा की गयी. हम लोगों को बड़ी राहत देने जा रहे हैं. साथ ही भविष्य में अवैध कॉलोनी बनाने वालों के खिलाफ और भी सख्त कार्रवाई की जाएगी. अंत में उन्होंने लिखा है कि इस मामले को लेकर कानूनी अड़चनें दूर कर जल्द ही फैसला लिया जाएगा.

 

अवैध कॉलोनियों में कई तरह की दिक्कतें हो रही हैं

पंजाब में इस समय 14 हजार से ज्यादा कॉलोनियां अवैध हैं। जिसमें लोगों को विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। लोगों को बिजली, पानी और सीवेज कनेक्शन लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. कई मामले पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट तक पहुंच गए हैं. ऐसे में सरकार पूरी रणनीति के साथ इस मसले को सुलझाना चाहती है.

बसी हुई हैं अवैध कॉलोनियां

सभी प्रमुख शहरों से सटे इलाकों में अवैध कॉलोनियां बसी हुई हैं। अवैध कॉलोनियों को नियमित करने की नीति तीन बार लागू की जा चुकी है। इसके बाद भी मामला पूरी तरह से सुलझ नहीं सका.

 

Also Read

First Published : 07 February 2024, 06:36 PM IST