menu-icon
India Daily
share--v1

आकाश के हाथों बसपा का भविष्य, बुआ मायावती ने भतीजे को सौंपी विरासत

BSP Supremo Mayawati: बुआ मायावती ने भतीजे आकाश आनंद को अपनी विरासत का उत्तराधिकारी घोषित किया है. यानी अब आकाश बसपा का भविष्य तय करेंगे. 

auth-image
Gyanendra Tiwari
akash anand and mayawati

हाइलाइट्स

  • आकाश आनंद को BSP की कमान
  • बुआ मायावती ने बनाया अपना उत्तराधिकारी

BSP Supremo Mayawati: बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने आज लखनऊ में आयोजित बैठक में बड़ा फैसला लिया. सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक BSP की मीटिंग में बुआ मायावती ने भतीजे आकाश आनंद को अपनी विरासत का उत्तराधिकारी घोषित किया है. यानी अब आकाश बसपा का भविष्य तय करेंगे. 

आकाश आनंद ने लंदन से एमबीए की पढ़ाई की हुई है. वह 2017 में ही राजनीति में एंट्री कर चुके थे. वर्तमान में आकाश आनंद बहुजन समाज पार्टी के नेशनल कोऑर्डिनेटर हैं.  2017 में वो मायावती की एक बड़ी रैली में मंच पर दिखे थे.

बहुजन समाज पार्टी का प्रदर्शन गिरता जा रहा है. आकाश की एंट्री के बाद से बसपा का राजनीतिक ग्राफ और नीचे चला गया है. 2017 का विधानसभा चुनाव हो या 2019 का लोकसभा चुनाव या फिर 2022 का विधानसभा बसपा का प्रदर्शन बहुत ही खराब रहा.     

हाल ही में 5 राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में आकाश आनंद को बड़ी जिम्मेदारी दी गई थी. राजस्थान, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ समेत अन्य राज्यों में आकाश बसपा को मजबूत करने में लगे थे. 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले मायावती ने आकाश को एक तरह से राजनीति में रीलॉन्च किया है. दरअसल, वो आकाश को राजनीति का हर एक दांव-पेच सिखाना चाहती है. हालांकि, मायावती के इस फैसले से बसपा के प्रमुख नेता हैरान जरूर होंगे. 2024 के लोकसभा चुनाव अकेले दम पर लड़ने का एलान मायावती पहले ही कर चुकी हैं.    

आकाश को उत्तराधिकारी बनाने के मायावती के फैसले के बाद से राजनीतिक गलियारे में हलचल होना स्वाभाविक है. पार्टी के अंदर भी कई तरह की चर्चाएं होंगी. जैसे अनुभवी नेताओं को दरकिनार कर युवा चेहेर पर आखिर मायावती ने दांव क्यों लगाया.