menu-icon
India Daily
share--v1

Lok Sabha Elections 2024: पति के जेल जाने से ये पत्नियां सियासी पिच पर करेगी एंट्री!, श्रीकला, सुनीता, कल्पना इसके लिए कितना तैयार?

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव में तीन बड़े राजनेताओं की पत्नियों के सियासी मैदान में उतरने के कयास लगाए जा रहे है. ये तीन पत्नियों में हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन, दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता और जौनपुर के पूर्व सांसद धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला रेड्डी का नाम है.

auth-image
India Daily Live
Lok Sabha Elections 2024

Lok Sabha Elections 2024: देश की सियासत में पति के जेल जाने के बाद पत्नियों की राजनीति में डेब्यू का पूराना इतिहास रहा है. इस बार के लोकसभा चुनाव में कई राजनेताओं की पत्नियां पति के सियासी विरासत को आगे बढ़ाने के लिए चुनावी मैदान में दो-दो हाथ करने की तैयारी में है. उन दिनों तीन ऐसी महिलाएं हैं, जो अपनी पति की गैरमौजूदगी में सियासत में अपनी आमद दर्ज कराने वाली है. 

उनमें पहला नाम झारखंड के CM रहे हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना कोरेन, दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता और बाहुबली नेता पूर्व सांसद धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला का नाम प्रमुख तौर पर सामने उभर कर आ रहा है. 

कल्पना सोरेन की सियासत में एंट्री का पिच तैयार! 

जमीन घोटाले मामले में झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को बीते दिनों ED ने हिरासत में लिया. न्यायिक हिरासत के तहत हेमंत सोरेन रांची जेल में बंद है. पति के जेल जाने के के बाद कल्पना सोरेन को राजनीति में सक्रिय होते देखा गया. बीते दिनों मुंबई में राहुल गांधी के भारत जोड़ो न्याय यात्रा के समापन में कल्पना सोरेन ने वहां मौजूद जनता को संबोधित किया था. सियासी गलियारों में चल रही चर्चाओं के मुताबिक कल्पना सोरेन चुनाव लड़ाने की तैयारी कर रही है. 

धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला रेड्डी लोकसभा का लड़ेगी चुनाव 

यूपी के जौनपुर से पूर्व सांसद बाहुबली धनंजय सिंह अपहरण के आरोप में फिलहाल जेल में बंद है. कोर्ट ने उन्हें सात साल की सजा सुनाई है. धनंजय सिंह इस जौनपुर से लोकसभा चुनाव लड़ने की तैयारियों में जुटे हुए थे लेकिन चुनाव से ऐन वक्त पहले जेल जाने के बाद तस्वीर पूरी तरह बदल गई. चर्चा है कि धनंजय सिंह अपनी गैरमौजूदगी में पत्नी श्रीकला रेड्डी को चुनावी मैदान में उतार सकती है. श्रीकला रेड्डी मौजूदा समय में जौनपुर जिला पंचायत की अध्यक्ष है. चर्चा है कि सपा धनंजय सिंह की पत्‍नी श्रीकला रेड्डी को जौनपुर से टिकट दे सकते है. 

'सुनीता केजरीवाल सियासत का कर सकती है रूख'

ED ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को शराब घोटाले मामले में गिरफ्तार किया है. गिरफ्तारी के बाद अरविंद केजरीवाल को राउज एवेन्यू कोर्ट ने 6 दिनों की हिरासत में भेजा है. ऐसे में चर्चा है कि अगर केजरीवाल की ED हिरासत लंबे समय तक रहती है तो उनकी पत्नी सुनीता सियासत का रूख कर सकती है.