menu-icon
India Daily
share--v1

Lok Sabha Elections 2024: पहले 'सरकार' फिर 'चौकीदार' और अब 'मेरा परिवार', क्या जीत की हैट्रिक लगवाएगा मोदी का चुनावी नारा

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए प्रचार में जुटे विपक्षी INDIA गठबंधन ने पीएम मोदी के खिलाफ पर्सनल अटैक किया है. पटना में लालू प्रसाद यादव ने कह दिया कि मोदी का कोई परिवार नहीं है.

auth-image
Naresh Chaudhary
Lok Sabha Elections 2024, PM Modi, Modi mera parivar

Lok Sabha Elections 2024: इसे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की किस्मत कहें या फिर विपक्ष का दुर्भाग्य... मोदी के खिलाफ इस्तेमाल होने वाला हर जुमला उनके लिए 'तुरुप का इक्का' बन जाता है. ताजा उदाहरण बिहार में INDIA गठबंधन की जनविश्वास रैली में राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव का है.

उन्होंने कल यानी 2 मार्च को पटना में रैली के दौरान कहा था कि मोदी परिवारवाद के पीछे इसलिए पड़े रहते हैं, क्योंकि उनका खुद कोई परिवार नहीं है. भाजपा ने इसी मुद्दे को भुना लिया है. भाजपा अध्यक्ष नड्डा समेत सभी केंद्रीय मंत्रियों, भाजपा के मुख्यमंत्रियों और नेताओं ने अपने-अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर 'मोदी मेरा परिवार' अभियान शुरू कर दिया है. 

पहले भाजपा ने दिया था ये नारा

साल 2014 में भाजपा ने लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान 'अब की बार मोदी सरकार' का नारा दिया था. विपक्ष के नेताओं ने इसका जमकर विरोध किया. भारतीय जनता पार्टी के साथ-साथ पीएम मोदी पर तरह-तरह के व्यक्तिगत कटाक्ष किए, लेकिन नरेंद्र मोदी ने इन्हीं कटाक्षों को भुनाते हुए पूरा चुनाव प्रचार किया और आखिर में पूर्ण बहुमत के साथ केंद्र में सरकार में सरकार बनाई. हालांकि ये बात विपक्ष को हजम नहीं हुई और लगातार आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी रहा. पांच साल गुजर गए.

साल 2019 के चुनाव में कांग्रेस ने कहा था चौकीदार चोर है

साल 2019 में फिर से लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान हुआ. भारतीय जनता पार्टी ने पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में फिर से चुनाव प्रचार शुरू किया. विपक्ष ने भाजपा को घेरने के लिए एक फिर ने नारा दिया.

प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने कहा कि 'चौकीदार चोर' है. इस जुमले के बाद फिर से भाजपा सक्रिय हो गई. भाजपा ने इसको कैश कराने के लिए नारा दिया कि 'मैं भी चौकीदार'. बस फिर क्या था, भाजपा ने अपनी हर जनसभा में इसी का मुद्दा उठाया और फिर से केंद्र में भाजपा की सरकार स्थापित हुई.

अब लालू यादव ने पीएम मोदी पर किया पर्सनल अटैक

अब तीसरी बार यानी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भी विपक्ष ने भाजपा को एक जुमला दे दिया है. कल यानी 2 मार्च को बिहार की राजधानी पटना के गांधी मैदान में INDIA गठबंधन की जनविश्वास महारैली हुई. इसमें कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, राजद और वामपथी नेता इकट्ठा हुए.

इसी रैली में राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने पीएम मोदी पर पर्सनल अटैक कर दिया. उन्होंने कहा कि मोदी हमेशा परिवारवाद के पीछे पड़े रहते हैं, क्योंकि पीएम मोदी का खुद कोई परिवार नहीं है. साथ ही उन्होंने कहा था कि पीएम मोदी हिंदू भी नहीं हैं. 

केंद्रीय मंत्रियों, BJP सीएम और नेताओं ने लिखा 'मोदी मेरा परिवार'

इसके बाद भाजपा के शीर्ष नेताओं ने लालू के इन शब्दों को अभियान के तौर पर ले लिया है. भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ, असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा, मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान समेत सभी वरिष्ठ नेताओं से लेकर कार्यकर्ताओं तक ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर मोदी मेरा परिवार लिखा है.