share--v1

Lok Sabha Elections 2024: महाराष्ट्र में तय हो गया NDA का सीट शेयरिंग फॉर्मूला, जानें किसके खाते में आई कौन-सी सीट?

Lok Sabha Elections 2024: महाराष्ट्र में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए ने सीटों का फॉर्मूला सेट कर दिया है. महायुति गठबंधन के सभी दलों के लिए सीटों के बंटवारे पर आखिरी विचार हो चुका है.

auth-image
Sandeep Chaudhary

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनावों के लिए सीट शेयरिंग का मुद्दा हर पार्टी के लिए अहम है. इसी क्रम में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने महाराष्ट्र में महायुति का सीट शेयरिंग फॉर्मूला सेट कर दिया है. महाराष्ट्र की कुल 48 सीटों का बंटवारा किया गया है. भाजपा, शिवसेना (शिंदे गुट), एनसीपी (अजीत पवार गुट) और राष्ट्रीय पार्टी को इसी फॉर्मूले के तहत सीट दी गई है. 

सूत्रों की मानें तो महाराष्ट्र में महायुति में करीब-करीब सहमति बन गई है. सूत्रों का दावा है कि 28 मार्च को एनडीए महायुति सीट बंटवारे का ऐलान करेगी. राज्य की 48 सीटों में से बीजेपी को 28, शिवसेना (शिंदे गुट) को 14, एनसीपी (अजीत पवार गुट) को 5 और राष्ट्रीय समाज पार्टी को 1 सीट मिल सकती है.

हालांकि ये अभी संभावित सीट बंटवारा है. कहा जा रहा है कि अगर एमएनएस को सीट दी गई तो शिंदे गुट या फिर बीजेपी की एक सीट कम हो सकती है. 

शिंदे गुट की शिवसेना को मिल सकती हैं ये सीटें

दावा किया जा रहा है कि शिवसेना को रामटेक, बुलढाणा, यवतमाल-वाशिम, हिंगोली, कोल्हापुर,  हांथकनंगले, छत्रपति शंभाजीनगर, मावल, शिर्डी, पालघर, कल्याण, ठाणे, दक्षिण मध्य मुंबई और उत्तर पश्चिम सीट मिल सकती है. इसी तरह से एनसीपी (अजीत पवार गुट) को रायगढ, बारामती, शिरूर, नाशिक और धाराशिव सीट दी जा सकती है. वहीं राष्ट्रीय समाज पक्ष को परभणी दी जा सकती है. 

भाजपा के खाते में आएंगी ये सीटें

वहीं भाजपा को नागपुर, भंडारा-गोंदिया, गढ़चिरौली-चिमूर, चंद्रपुर, अकोला, अमरावती, नांदेड, लातूर, सोलापुर, माढा, सांगली, सातारा, नंदूरबार, जलगांव, जालना, अहमद नगर, बीड़, पुणे, धुले, दिंडोरी, भिवंडी, उत्तर मुंबई, उत्तर मध्य मुंबई, उत्तर पूर्व मुंबई, दक्षिण मुंबई, रत्नागिरी- सिंधुदूर्ग उत्तर मुंबई और रावेर सीट मिल सकती है.

हालांकि भाजपा ने पूर्व में इनमें से 23 पर अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है. पांच सीटों पर घोषणा होना अभी बाकी हैत. 

राज ठाकरे अगर आए तो मिलेगा ये तोहफा

सूत्रों का दावा है कि अगर राज ठाकरे की एमएनएस आती है तो  दक्षिण मुंबई या शिर्डी में से एक सीट दी जा सकती है. इसके लिए भाजपा या फिर शिंदे गुट की एक सीट कम हो सकती है.

बता दें कि आज यानी मंगलवार को भाजपा ने राजस्थान की दो और मणिपुर की एक सीट पर अपने तीन प्रत्याशियों का ऐलान किया है. इसके साथ ही सिक्किम विधानसभा प्रत्याशियों समेत कई राज्यों में उपचुनाव के लिए भी अपने उम्मीदवारों का ऐलान किया है. 

Also Read