menu-icon
India Daily
share--v1

Know Your Candidate: नेताओं की पोल खोलता है ये App, वोट देने से पहले देखें उनकी पूरी जन्म कुंडली

Know Your Candidate: 16 मार्च को चुनाव आयोग ने देश में होने वाले लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों की घोषणा कर दी है. 7 चरणों में लोकसभा चुनाव संपन्न होंगे. चुनाव से पहले अपने लोकसभा क्षेत्र में खड़े उम्मीदवार के बारे में जानना बहुत जरूरी है.

auth-image
India Daily Live
Know Your Candidate

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान आज (16 मार्च) कर दिया गया है. 7 चरणों में आम चुनाव होगा और 4 जून 2024 को काउंटिंग होगी. लोकतंत्र के इस महापर्व में भाग लेना हम भारतीयों का नैतिक कर्तव्य बनता है. 18 साल से ऊपर के भारतीय आम चुनाव में मतदान कर सकते हैं. अगर आप भी इस  बार इस महापर्व पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने जा रहे हैं तो आपको अपने लोकसभा क्षेत्र में खड़े उम्मीदवारों के बारे में पता होना चाहिए. आप एक निष्पक्ष और अच्छे नेता का चुनाव कर पाएं. इसके लिए जरूरी है कि आपको उनके बारे में हर एक बात पता हो. तो आइए जानते हैं कि आप कैसे अपने लोकसभा क्षेत्र में खड़े उम्मीदवार की जन्म कुंडली निकाल सकते हैं.

अगर आप अपने लोकसभा क्षेत्र में खड़े हुए उम्मीदवारों की जन्म कुंडली देखनी है तो आपको इलेक्शन कमीशन का एक ऐप डाउनलोड करना होगा. ऐप की मदद से आप ये जान सकते हैं कि आपके क्षेत्र से खड़े उम्मीदवार के ऊपर कोई क्रिमिनल केस तो नहीं है. उनकी संपत्ति कितनी है, वो किस पार्टी से चुनावी मैदान में खड़े हैं.

इस ऐप से देखें उम्मीदवार की जन्म कुंडली

चुनाव आयोग के जिस ऐप की हम बात कर रहे हैं उसका नाम KYC-ECI है. अगर आप एंड्राइड यूजर हैं तो इस लिंक - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.eci.ksa से डाउनलोड कर सकते हैं.

Know Your Candidate
Know Your Candidate


इस ऐप को ओपन करने के बाद आपके सामने प्रोसीड करने के लिए एक इंटरफेस आएगा. प्रोसीड करते ही आपको सर्च बार मिल जाएगा. मांगी गई जानकारी फिल करके आप आगे बढ़ सकते हैं. लोकसभा चुनाव के चरण शुरू होते ही उम्मीदवारों के बारे में आप इस ऐप के जरिए जान सकते हैं.

यहां आपको कैंडिडेट का नाम, पार्टी का नाम, पिता का नाम, उम्र, पता, लोकसभा क्षेत्र/विधानसभा क्षेत्र. और उनके द्वारा सबमिट किया गया एफिडेविट.

अगर किसी कैंडिडेट के खिलाफ कोई केस चल रहा होगा तो उसकी जानकारी आपको मिल जाएगी. उस केस का स्टेटस क्या है, उसकी भी जानकारी आपको यहां मिल जाएगी.

इस ऐप आप नाम से भी कैंडिडेट को सर्च कर सकते हैं. अगर आपको आपके क्षेत्र में खड़े कैंडिडेट्स का नाम नहीं पता तो आप लोकसभा क्षेत्र को सर्च करके उम्मीदवारों की सूची निकाल सकते हैं और पता कर सकते हैं कि कौन सा उम्मीदवार कैसा है.

लोकसभा चुनाव की की शुरुआत 19 अप्रैल से होगी और 25 मई को सातवें चरण के साथ खत्म होगी. दूसरा चरण 26 अप्रैल, तीसरा 7 मई, चौथा 13 मई, 5वां 20 मई, छठा चरण को होगा, जबकि सांतवा चरण 1 जून को हगा. अगर आपके राज्य में पहले फेज में चुनाव है तो उम्मीदवारों के नामांकन पूरा होने के बाद उनका डाटा चुनाव आयोग के ऐप पर अपलोड हो जाएगा और आप आसानी से उम्मीदवारों की पूरी हिस्ट्री के बारे में पता कर सकते हैं.