menu-icon
India Daily
share--v1

Lok Sabha Election 2024: जम्मू-कश्मीर में INDIA गठबंधन को बड़ा झटका, अकेले चुनाव लड़ेगी फारूक अब्दुल्ला की पार्टी

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा के खिलाफ बने विपक्ष के I.N.D.I.A गठबंधन को लगातार झटके लग रहे हैं. अब जम्मू कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस की ओर से किए गए ऐलान के बाद विपक्षी खेमों में बेचैनी बढ़ गई है.

auth-image
India Daily Live
Lok Sabha Election 2024, Lok Sabha Election, INDIA alliance, Jammu and Kashmir, Farooq abdullah, nat

Lok Sabha Election 2024: भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ कांग्रेस के नेतृत्व में बने विपक्ष के INDIA गठबंधन को लोकसभा चुनाव से पहले एक बार फिर झटका लगा है. जम्मू-कश्मीर में नेशनल क्रॉन्फ्रेंस की ओर से कहा गया है कि वे अकेले लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे. गुरुवार को नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने इस बारे में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए कही.

विपक्षी INDIA गठबंधन को बड़ा झटका देते हुए नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने गुरुवार को कहा है कि उनकी पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव में सभी सीटों पर अकेले लड़ेगी. साथ ही उन्होंने ये भी संकेत दिया है कि वह भविष्य में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए में फिर से शामिल हो सकते हैं. एक मीडिया चैनल से बात करते हुए उन्होंने कहा कि नेशनल कॉन्फ्रेंस अन्य राजनीतिक दलों के साथ गठबंधन किए बिना अपनी योग्यता के आधार पर चुनाव लड़ेगी. 

एक महीना पहले ही आ चुकी थी रिश्तों में दरार

जम्मू-कश्मीर के वरिष्ठ नेता फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि INDIA गठबंधन के सभी दलों में सीट शेयरिंग को लेकर बातचीत सफल नहीं रही है. फारूक अब्दुल्ला ने मीडिया से कहा है कि जहां तक ​​सीट बंटवारे का सवाल है, मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि नेशनल कॉन्फ्रेंस अपने बल पर चुनाव लड़ेगी. इसमें कोई दो राय नहीं है. बताया जाता है कि INDIA ब्लॉक और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीच दरारें पिछले महीने से ही दिखने लगी हैं. जनवरी में पूर्व सीएम ने कहा था कि अगर सीट शेयरिंग का फॉर्मूला जल्द तय नहीं किया गया तो कुछ विपक्षी दल एक अलग गठबंधन बना सकते हैं.

INDIA गठबंधन को लगातार झटके

पिछले महीने जम्मू क्षेत्र में नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के कई शीर्ष नेता भाजपा में शामिल हो चुके हैं. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा और अब्दुल्ला की जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस ने तीन-तीन सीटें जीती थीं. करीब 25 पार्टियों के गठबंधन INDIA ब्लॉक को अपने क्षेत्रीय सहयोगियों के साथ सीट बंटवारे पर आम सहमति तक नहीं पहुंच पा रहा है. आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने भी घोषणा कर दी है कि पंजाब और चंडीगढ़ की सभी 14 लोकसभा सीटों पर हम अकेले चुनाव लड़ेगी. इसके बाद दिल्ली की सात सीटों को लेकर भी AAP ने हाल ही में बड़ा ऐलान किया है.