menu-icon
India Daily
share--v1

कर्नाटक 'पेनड्राइव स्कैंडल' में SIT के पहले शिकार बनेंगे एचडी रेवन्ना? विदेश में छिपे प्रज्वल को भी किया तलब

Karnataka Pen Drive Scandal: कर्नाटक पेनड्राइव स्कैंडल केस में स्पेशल टास्क फोर्स (SIT) का एक्शन शुरू हो गया है. जांच टीम ने हासन सांसद प्रज्वल रेवन्ना और उनके पिता एचडी रेवन्ना को पूछताछ के लिए बुलाया है. हालांकि, पूछताछ में प्रज्वल के शामिल होने पर संशय है, क्योंकि पिछले शनिवार को प्रज्वल विदेश फरार हो गए थे.

auth-image
India Daily Live
Karnataka Pendrive Scandal

Karnataka Pen Drive Scandal: कर्नाटक 'पेनड्राइव स्कैंडल' केस में होलेनरासीपुर के विधायक एचडी रेवन्ना स्पेशल टास्क फोर्स यानी SIT के पहले शिकार बन सकते हैं. SIT ने एचडी रेवन्ना को पूछताछ के लिए समन भेजा है. जांच टीम की ओर से एचडी रेवन्ना के बेटे और हासन लोकसभा सीट से सांसद प्रज्वल रेवन्ना को भी समन भेजा गया है, लेकिन उनके विदेश भाग जाने के बाद पूछताछ में शामिल होने पर संशय है. हालांकि, एचडी रेवन्ना ने केस के सिलसिल में किसी भी तरह के सहयोग के लिए प्रज्वल के भारत आने और एसआईटी को सहयोग करने की बात कही थी.

कर्नाटक राज्य महिला आयोग के अनुरोध के बाद पिछले शनिवार को मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने SIT का गठन किया था. महिला आयोग की अध्यक्ष ने सरकार को पत्र लिखकर SIT जांच का अनुरोध किया था और उनके अनुरोध के जवाब में सिद्धारमैया ने मामले की पूरी जांच के लिए SIT का गठन किया था.

कर्नाटक पेनड्राइव स्कैंडल केस की जांच एसआईटी कर रही है. मामले से जुड़ी एक पीड़िता की ओऱ से पिता-पुत्र की जोड़ी एचडी रेवन्ना और प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ FIR दर्ज कराई गई थी. आरोप लगाने वाली महिला आरोपी नंबर एक एचडी रेवन्ना की पत्नी भवानी की रिश्तेदार है. SIT के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि विशेष जांच दल जनता दल (सेक्युलर) के सांसद प्रज्वल रेवन्ना के लीक हुए वीडियो की जांच कर रही है. टीम ने मंगलवार को नेता को जांच के लिए प्रज्वल और उनके पिता को टीम के सामने पेश होने के लिए समन जारी किया है.

पेश होने के लिए कब बुलाया, ये स्पष्ट नहीं

ये पुष्टि करते हुए कि हसन सांसद और उनके पिता होलेनरासीपुर विधायक एचडी रेवन्ना को नोटिस जारी किया गया है, एसआईटी अधिकारी ने ये नहीं बताया कि उन्हें टीम के सामने पेश होने के लिए कब कहा गया है. दरअसल, सेकंड फेज के लिए पिछले शुक्रवार को हासन लोकसभा सीट पर वोटिंग हुई थी, जहां से प्रज्वल रेवन्ना सांसद हैं. वोटिंग के आसपास ही कर्नाटक में प्रज्वल रेवन्ना से जुड़े अश्लील वीडियोज सोशल मीडिया पर वायरल हुए थे. साथ ही आपत्तिजनक वीडियोज वाले पेनड्राइव भी बांटे गए थे. 

दावा किया जा रहा है कि वायरल वीडियोज में 33 साल के प्रज्वल रेवन्ना कई महिलाओं का यौन उत्पीड़न करते दिख रहे हैं. प्रारंभिक जांच से पता चला है कि हसन में एक पेन ड्राइव में 2976 वीडियो थे, जो कुछ सेकंड और कुछ मिनट के थे. ये भी सामने आया था कि वायरल वीडियोज में से अधिकतर बेंगलुरु और हसन में प्रज्वल रेवन्ना के घर पर रिकॉर्ड किए गए थे. 

मेड की शिकायत पर दर्ज की गई थी FIR

प्रज्वल और उनके पिता के खिलाफ दर्ज FIR उनके घर काम करने वाली एक मेड के शिकायती बयान पर आधारित है. मेड की ओर से आरोप लगाया गया है कि 2019 और 2022 के बीच उनका यौन शोषण किया गया था. शिकायत के आधार पर पुलिस ने IPC की धारा 354 ए (यौन उत्पीड़न), 354 डी (पीछा करना), धारा 506 (आपराधिक धमकी) और 509 (एक महिला की विनम्रता को ठेस पहुंचाना) के तहत FIR दर्ज की है.

उधर, जनता दल सेक्युलर पार्टी के कुछ लोगों का दबी जुबान से कहना है कि गौड़ा परिवार को वीडियो के बारे में पता था, फिर भी उन्होंने प्रज्वल रेवन्ना को मैदान में उतारा. हालांकि, JDS ने मंगलवार को हुबली में एक महत्वपूर्ण कोर कमेटी की बैठक के दौरान मौजूदा प्रज्वल रेवन्ना को एसआईटी जांच पूरी होने तक पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया. 

एचडी रेवन्ना ने पूछताछ में शामिल होने का दिया था भरोसा

हासन लोकसभा सीट पर 26 अप्रैल को वोटिंग के एक दिन बाद यानी 27 अप्रैल को प्रज्वल रेवन्ना जर्मनी चले गए थे. इस बारे में एक सवाल के जवाब में प्रज्वल के पिता और मामले में आरोपी नंबर एक एचडी रेवन्ना ने सोमवार को संवाददाताओं से कहा कि अगर उन्हें (प्रज्वल) जांच के लिए बुलाया गया तो वे वापस लौट आएंगे. SIT फिलहाल महिला की ओर से दर्ज कराई गई FIR और लीक हुए हजारों वीडियो की जांच कर रही है. एक सीनियर पुलिस अधिकारी ने कहा कि समन के बाद SIT के सामने पेश नहीं होने पर उन्हें (प्रज्वल) भगोड़ा घोषित कर दिया जाएगा.

सोमवार को कर्नाटक के गृह मंत्री जी परमेश्वर ने कहा कि SIT प्रज्वल को भारत आने के लिए कहेगी. उन्होंने कहा कि एसआईटी जांच जल्द पूरी होगी और ऐसे मामलों में 10 से 15 दिनों के भीतर रिपोर्ट सौंपी जाएगी. इस मामले में जांच अधिकारियों को समय सीमा के निर्देश दे दिए गए हैं. 

पेन ड्राइव स्कैंडल की जांच लिए गठित टीम में कौन-कौन शामिल?

पेन ड्राइव स्कैंडल की जांच के लिए गठित SIT में CID के AGDP बीके सिंह शामिल हैं, जिनके नेतृत्व में पूरे मामले की जांच की जा रही है. बीके सिंह के अलावा टीम में दो महिला पुलिस इंस्पेक्टर शामिल हैं. गृह मंत्री के मुताबिक, जांच अधिकारी कथित सेक्स वीडियो वाली पेन ड्राइव को वैरिफिकेशन के लिए फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला (FSL) में भेजेंगे.

SIT के एक अधिकारी के मुताबिक, मामले की जांच शुरुआती चरण में है और इलेक्ट्रॉनिक सबूत जुटाए जा रहे हैं. हमारा पहला काम पीड़िताओं की पहचान करना और उनसे मामले के तहत बयान देने का अनुरोध करना है. हम यह नहीं बता सकते कि हमने कितनों की पहचान की है और कितनों ने बयान दिया है. एसआईटी अधिकारियों के मुताबिक, जिले के एसपी ने मामले से जुड़ी सभी जानकारियां हमारे सीनियर अधिकारियों को जानकारी दी और वीडियो की एक कॉपी भी सौंपी.