menu-icon
India Daily
share--v1

Heatwave: स्कूल बंद, बीमार पड़ रहे लोग, आखिर क्या करके मानेगी ये गर्मी?

Heatwave: देश के कई राज्यों में गर्मी के कारण हालात बिगड़ने लगे हैं. हीटवेव के अलर्ट के कारण कई राज्यों में समय से पहले स्कूल की छुट्टी कर दी गई है. वहीं बीमार पड़ रहे लोगों को देखते हुए कई अस्पतालों ने कमर कस ली है.

auth-image
India Daily Live
Heatwave Alert
Courtesy: Social Media

Heatwave Effect: देश की राजधानी दिल्ली और NCR समेत उत्तर भारत के राज्यों पंजाब और राजस्थान में भीषण हीटवेव का कहर जारी है. कई इलाकों में पारा 47 डिग्री पार कर गया है. IMD ने इसके साथ ही कई राज्यों में लू की चेतावनी दी है. ऐसे मौसम में आम लोगों की समस्याएं बढ़ गई हैं. कई राज्यों में स्कूलों के समय बदले गए हैं. इसके साथ अस्पतालों को पहले से हीटस्ट्रोक को लेकर अलर्ट कर दिया गया है. कुछ अस्पताल ने हीटस्ट्रोक के मरीजों के लिए अभी से अलग वार्ड बना दिए गए हैं.

देश के बड़े हिस्से में गर्मी अपना असर दिखाने लगी है. अगले 5 दिनों के लिए दिल्ली समेत 9 राज्यों में हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया गया है. इसमें राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, बिहार और पश्चिम बंगाल हैं. यहां के अधिकतर शहरों में पारा अभी 43 से 46 डिग्री के बीच बना हुआ है.

अस्पतालों में तैयारी

लगातार बढ़ रही गर्मी के कारण सरकार और स्वास्थ्य विभाग एक्टिव हो गए हैं. लगातार लोगों के लिए गर्मी से बचने के उपायों की एडवाइजरी जारी की जा रही है. इसके साथ ही अस्पतालों को अलर्ट रहने कहा गया है. अहमदाबाद के अस्पताल में लू को देखते हुए हीटस्ट्रोक के लिए अलग वार्ड बना दिया गया है.

स्कूलों की छुट्टी की गई

बढ़ती गर्मी के प्रभाव के कारण कई राज्यों में प्राइमरी और मिडिल स्कूलों का समय बदला गया है. वहीं कुछ राज्यों में समय से पहले ही गर्मियों की छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है. दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में बच्चों के लिए समर वेकेशन की घोषणा कर दी गई है. इस संबंध में आदेश जारी किए गए हैं.

उत्तर प्रदेश

बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से 20 मई से सभी प्राइमरी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है. नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के स्कूल 17 मई से ही बंद हैं. अब स्कूल 18 जून और कुछ जून के पहले हफ्ते से मौसम को देखते हुए खोले जाएंगे.

पंजाब

21 मई से ही 30 जून तक सभी स्कूलों को बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं. पहले प्रदेश में 1 जून से गर्मी की छुट्टी शुरू होने वाली थी. कई स्कूलों प्रदेश में 21 मई के पहले से ही बंद कर दिए गए थे.

हरियाणा

स्कूल शिक्षा विभाग ने 1 जून से 30 जून तक समर वेकेशन के आदेश दिए थे. हालांकि, हीटवेव अलर्ट को देखते हुए पहले स्कूलों का समय बदला गया उसके बाद 20 मई से ही स्कूलों को बंद कर दिया गया है.

दिल्ली

दिल्ली और राजस्थान में सबसे ज्यादा गर्मी है. यहां तापमान 47 डिग्री के पार पहुंच गया है. इस कारण सरकार ने एकेडमिक हॉलिडे कैलेंडर में मौसम को देखते हुए 50 दिनों की छुट्टियां घोषित की है.

मध्य प्रदेश

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 1 मई से ही बंद कर दिए गए थे. हर साल यहां ये छुट्टियां 10 से 15 मई के बीच शुरू होती थी. इस साल ये 1 मई से 15 जून तक रहेगा.

राजस्थान

राजस्थान स्कूल शिक्षा विभाग ने 17 मई से 30 जून तक स्कूल बंद रखने के आदेश जारी किए हैं. गर्मी के कारण सरकार ने स्कूलों को एक्स्ट्रा क्लासेस भी नहीं रखने के आदेश दिए हैं.

प्री मानसून एक्टिविटी

लगातार बढ़ रही गर्मी, लू और हीटवेव की चेतावनी के बीच महाराष्ट्र, बिहार और झारखंड में भी समय से पहले स्कूलों की छुट्टियां कर दी गई हैं. वहीं दक्षिण भारत में बारिश का दौर जारी है. यहां प्री मानसून एक्टिविटी बढ़ गई है. तमिलनाडु के कुछ हिस्सा में बारिश ने तबाही मचा दी है.