share--v1

अगले साल बनना है CJI, अब जस्टिस गवई बोले, 'सिर्फ बाबा साहब की वजह से ही...'

Justice B R Gavai: अगले साल भारत के सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस बनने जा रहे जस्टिस बी आर गवई ने कहा है कि वह इतने बड़े पद तक सिर्फ बाबा साहब भीमराव आंबेडकर की वजह से पहुंच पाए हैं.

auth-image
India Daily Live
Courtesy: Social Media

मौजूदा समय में भारत के सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ हैं. अगले साल इस पद पर जस्टिस भूषण रामकृष्ण गवई यानी बी आर गवई आसीन होंगे. हाल ही में अपने एक लेक्चर के दौरान जस्टिस बी आर गवई ने कहा कि उनके जैसा व्यक्ति इस पद तक पहुंच सकता है, इसकी वजह सिर्फ और सिर्फ डॉ. भीमराव आंबेडकर हैं. उन्होंने यह भी कहा कि वह सिर्फ डॉ. आंबेडकर की वजह से ही जज बन पाए. बता दें कि जस्टिस गवई दलित समुदाय से आने वाले दूसरे ऐसे शख्स होंगे जो सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस बनेंगे.

सोमवार को आंबेडकर मेमोरियल लेक्चर के दौरान अपनी बात रखते हुए जस्टिस गवई ने कहा, 'भारत के संविधान का का श्रेय डॉ. भीमरावल आंबेडकर को जाता है. सिर्फ उन्हीं की वजह से मेरे जैसा इंसान इस पद तक पहुंच सका. मैंने झुग्गी-बस्ती वाले सरकारी स्कूल में पढ़ाई की है.' अपने इस भाषण में जस्टिस गवई ने संविधान के अनुच्छेद 32 का भी खूब जिक्र किया जो कि मौलिक अधिकारों से संबंधित है.

सुप्रीम कोर्ट में पेंडिंग केसों पर क्या बोले जस्टिस गवई?

जस्टिस गवई ने कहा, 'इस पर कुछ लोग यह भी कहेंगे कि सुप्रीम कोर्ट को अनुच्छेद 32 की याचिकाओं को हाई कोर्ट भेजे बिना सीधे ही सुनना चाहिए लेकिन असल में हम एक आदर्श दुनिया में नहीं रहते हैं. सुप्रीम कोर्ट में 80 हजार केस पेंडिंग हैं. अगर ऐसा नहीं होता तो बात अलग होती. हम सिर्फ संवैधानिक अदालत ही नहीं बल्कि अपीलीय अदालत भी हैं. ऐसे में हमें प्राथमिकताएं तय करने की जरूरत है.'

सुप्रीम कोर्ट में साल 2019 में जज बने बी आर गवई 2003 से 2019 तक यानी 16 साल तक हाई कोर्ट के जज रहे हैं. साल 1985 में वकील बने बी आर गवई लंबे समय तक बॉम्बे हाई कोर्ट की नागपुर बेंच में वकालत की प्रैक्टिस करते रहे. पहले वह सरकारी वकील बने और बाद में हाई कोर्ट के जज बन गए. जस्टिस गवई के पिता आर एस गवई ने भीमराव आंबेडकर के साथ काम किया था और रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (गवई) की स्थापना भी की थी.

Also Read