menu-icon
India Daily
share--v1

गुस्सा न करें, हाथ न उठाएं... हम बताते हैं कि फ्लाइट लेट हो जाए तो आप क्या करें?

पिछले कुछ दिनों से घने कोहरे ने उत्तर और मध्य भारत में एयलाइंस कंपनियों को काफी प्रभावित किया है. कोहरे के कारण सैकड़ों फ्लाइट्स लेट हुईं हैं, जबकि कई डायवर्ट की गईं हैं, कई को तो कैंसिल किया गया है. 

auth-image
Om Pratap
Indigo flight incident

Indigo flight incident your flight is late do not punch the pilot you can do this instead: मनु नाम की महिला अपने बच्चों के साथ फ्लाइट लेकर दिल्ली से रांची जा रही थी. मनु जब एयरपोर्ट पर पहुंची, तब उसे पता चला कि कोहरे के कारण फ्लाइट लेट है. घंटों के इंतजार के बाद आखिर फ्लाइट टेकऑफ हुई, लेकिन इस बीच मनु को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. हालांकि इस दौरान मनु ने आपा नहीं खोया. हालांकि ये काल्पनिक कहानी है, जो कल यानी सोमवार की हुई एक घटना से मेल खाती है, जिसमें फ्लाइट की देरी की वजह से एक शख्स चर्चा में आ गया. हालांकि ये शख्स मनु की तरह शांत नहीं रहा और फ्लाइट के कैप्टन को मुक्का जड़ दिया. फ्लाइट्स के देरी होने की खबरें ठंड के दिनों में आम है. इसमें दिकक्तें भी होती है, लेकिन आपा खोना ठीक नहीं है. हम आपको बताते हैं कि ऐसी स्थिति में आप क्या कर सकते हैं?

फ्लाइट की टाइमिंग अपडेट की जांच करें

  • एयरपोर्ट पर जाने से पहले ही अपनी फ्लाइट की जानकारी के बारे में अपडेट्स पर नजर रखें. अपनी फ्लाइट को ट्रैक करने के लिए Google का यूज करें, क्योंकि कभी-कभी एयरपोर्ट का ट्रैकिंग सिस्टम धीमा हो सकता है.
  • एक बार जब आप एयरपोर्ट पर पहुंच जाएं, तो रियल टाइम के अपडेट के लिए डिस्प्ले स्क्रीन और अपनी एयरलाइन के ऐप पर अपडेट्स को चेक कर सकते हैं.

जरूरी हो तो कर्मचारियों से संपर्क करें, लेकिन आपा न खोएं

  • फ्लाइट की देरी के कारण और टेकऑफ के समय के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए एयरलाइन कर्मचारियों से (शांति से) संपर्क करें या कस्टमर सर्विस कांउटर का यूज करें. 
  • बात करते समय याद रखें, एयरपोर्ट पर एयरलाइंस कर्मचारी सिर्फ आदेशों का पालन कर रहे होते हैं. कोहरा और देरी उनकी गलती नहीं है.
  • यदि आपको पता चलता है कि एयरलाइन या क्रू मेंबर्स मदद नहीं कर रहे हैं, तो अपनी समस्या अपनी एयरलाइन से जुड़े कर्मचारियों से बताएं या अपनी शिकायत डीजीसीए से करें.

अपनी यात्रा को फिर से व्यवस्थित करें

  • अगर आपकी फ्लाइट लेट हो या फिर कैंसिल हो जाए तो आपको अपनी यात्रा को फिर से व्यवस्थित करनी चाहिए.
  • उदाहरण के लिए, अगर आपके पास कनेक्टिंग फ्लाइट्स की जानकारी है, तो चेक करें कि क्या आप इसे यूज कर सकते हैं.

अपने एंटरटेनमेंट का स्टॉक रखें

कोहरे के मौसम में कई बार 80 फीसदी तक संभावना होती है कि फ्लाइट लेट हो सकती है. ऐसे में आप अपने पास अपने मनोरंजन के सामानों का स्टॉक रख सकते हैं. जैसे- किताब, मैग्जीन. इसके अलावा, आप अपने मोबाइल पर टीवी शो, पॉडकास्ट, म्यूजिक, मूवी को एन्जॉय कर सकते हैं. ऐसा करने से आपका दिमाग भी डायवर्ट होगा और आपके शांत रहने के चांसेज ज्यादा होंगे.

लाइट फूड और पानी का स्टॉक रखें

  • अगर आप ठंड में और ऐसे में जब कोहरा हो रहा हो, फ्लाइट लेने जा रहे हैं, तो लाइट फूड और पानी का स्टॉक रखना न भूलें. 
  • एक जगह बैठने के बजाए आप थोड़ा घूमें. एयरपोर्ट्स पर कई दिलचस्प पेटिंग्स और फोटोज लगी होती हैं, जिन्हें आप देख सकते हैं और उनके बारे में जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं. 
  • एक आरामदायक जगह की तलाश करें, जहां आप आराम से कुछ पढ़ सकते हैं, कुछ देख सकते हैं.

आखिर इस खबर की चर्चा क्यों?

दरअसल, सोमवार को एक खबर आई. खबर ये थी कि 14 जनवरी को दिल्ली से गोवा जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट (6E-2175) 13 घंटे लेट थी. फ्लाइट सुबह 7:40 की थी जो कोहरे के कारण काफी देर हो गई.  घटना का एक वीडियो सामने आया है. इसमें पीले रंग की हुडी पहने एक पैसेंजर सीट से उठकर पायलट के पास गया और थप्पड़ मारने के बाद कहा- चलाना है तो चला नहीं तो खोल गेट. पैसेंजर के हमले से पूरा क्रू मेंबर हिल जाता है. पर एयर होस्टेस ने कहा- सर, ये गलत है. आप ऐसा नहीं कर सकते.

यात्री की पहचान साहिल कटारिया के रूप में हुई, जिसे घटना के बाद फ्लाइट से उतार दिया गया और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) कर्मियों को सौंप दिया गया. उधर, कैप्टन ने आरोपी यात्री के खिलाफ दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज कराई, जिसके आधार पर मामले में FIR दर्ज की गई. इसके बाद आरोपी यात्री की ओर से एक वीडियो जारी किया गया, जिसमें वो कैप्टन से माफी मांगता नजर आया. फिलहाल, पूरे मामले की जांच जारी है. बता दें कि पिछले सप्ताह घने कोहरे ने उत्तर और मध्य भारत में फ्लाइट्स को भारी प्रभावित किया है, जिसके कारण कई फ्लाइट्स देर हुईं हैं, जबकि कई कैंसिल हुईं हैं. 15 जनवरी को कम से कम 168 फ्लाइट्स लेट हुईं और लगभग 100 फ्लाइट्स कैंसिल की गईं. 

कोहरे और फ्लाइट की देरी पर बोली सरकार?

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए कहा कि सभी यात्रियों से मेरा अनुरोध है कि वे इस कठिन अवधि के दौरान हमारा साथ दें. सभी यात्रियों की असुविधा को कम करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे हैं. इसके बीच अनियंत्रित व्यवहार की घटनाएं अस्वीकार्य हैं.

यहां ट्वीट देखें:

DGCA ने जारी की SOP

उधर, फ्लाइट्स के लेट होने और कैंसिल होने के संबंध में मिली शिकायतों को लेकर नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने सोमवार को नया मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की कर दिया है. इस नए SOP के अनुसार एयरलाइंस 3 घंटे से अधिक देरी वाली उड़ानों को कैंसल करने का अधिकार होगा. 

विमानन निकाय ने एयरलाइंस से हवाई यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भी कहा है. फ्लाइट में देरी क्यों हो रही है, इसका कारण भी सामने लाना जरूरी है. DGCA ने इसके लिए CAR जारी किया है. फ्लाइट्स की देरी के संबंध में यात्रियों को  Whatsapp के जरिए भी जानकारी दी जाएगी. 

डीजीसीए की एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है, "बोर्डिंग से इनकार, उड़ानें रद्द होने और उड़ानों में देरी के कारण यात्रियों को एयरलाइंस द्वारा सुविधाएं प्रदान की जाएंगी." सभी एयरलाइनों के लिए सीएआर में उल्लिखित प्रावधानों का सख्ती से पालन करना अनिवार्य है. 

SOP एयरलाइन्स को दिए गए निर्देश

  • एयरलाइंस को अपनी उड़ानों की देरी के संबंध में सटीक जानकारी शेयर करनी होगी. जिसे इन चैनल्स/ माध्यमों के जरिए यात्रियों के साथ शेयर किया जाएगा.
  • प्रभावित यात्रियों को एयरलाइन की संबंधित वेबसाइट पर, SMS/Whats App और E-Mail के जरिए सूचना दी जाएगी.
  • हवाईअड्डों पर प्रतीक्षा कर रहे यात्रियों को उड़ान में देरी के संबंध में अपडेट जानकारी  दी जाएगी.
  • हवाईअड्डों पर एयरलाइन कर्मचारियों को ठीक तरीके से कम्यूनिकेट करने और उड़ान में देरी के बारे में यात्रियों को गंभीरता के साथ सही वजह बताना जरूरी होगा.