menu-icon
India Daily
share--v1

अरब सागर में कार्गो जहाजों की सुरक्षा करेगी Indian Navy, हूती विद्रोहियों के हमलों का दिया जाएगा करारा जवाब

इजराइल-हमास युद्ध के बीच यमन के लाल सागर, अरब सागर और अदन की खाड़ी में ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों की ओर से कार्गो जहाजों को निशाना बनाया गया है.

auth-image
Naresh Chaudhary
Indian Navy, Arabian Sea, ships attacks in Red Sea

हाइलाइट्स

  • नौसेना प्रमुख आर हरि कुमार ने दिए सख्त निर्देश
  • विध्वंसक और फ्रिगेट वाले जहाजों की हुई तैनाती 

नई दिल्लीः अरब सागर में पिछले दिनों इजराइल के कार्गो शिप पर हुए ड्रोन हमले के बाद भारतीय सुरक्षा एजेंसियां सक्रिय हो गई हैं. ताजा अपडेट की बात करें तो भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने मध्य और उत्तरी अरब सागर में समुद्री निगरानी को बढ़ा दिया है. साथ ही समुद्री क्षेत्र में निगरानी के लिए समुद्री जहाजों की तैनाती भी की गई है. 

जानकारी के मुताबिक, पिछले कुछ हफ्तों में लाल सागर, अदन की खाड़ी और मध्य-उत्तरी अरब सागर में अंतरराष्ट्रीय शिपिंग लेन से गुजरने वाले व्यापारिक जहाजों पर हमलों की घटनाएं बढ़ी हैं. इजराइल-हमास युद्ध के बीच यमन के लाल सागर, अरब सागर और अदन की खाड़ी में ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों की ओर से कार्गो जहाजों को निशाना बनाया गया है.

भारतीय तट से करीब 700 समुद्री मील दूर एमवी रुएन पर समुद्री डकैती की घटना और गुजरात के पोरबंदर से करीब 220 समुद्री मील दक्षिण-पश्चिम में एमवी केम प्लूटो पर हाल ही में हुआ ड्रोन हमला भारतीय विशेष आर्थिक क्षेत्र (ईईजेड) के करीब ये घटनाएं अपने आप में सुरक्षा का एक सवाल है. 

विध्वंसक और फ्रिगेट वाले जहाजों की हुई तैनाती 

इसके बाद भारतीय नौसेना ने समुद्री सुरक्षा अभियान चलाने और ऐसी घटनाओं का करारा जवाब देने के लिए विध्वंसक और फ्रिगेट वाले जहाजों की तैनाती की है. इससे मालवाहक जहाजों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकेगी. संपूर्ण समुद्री डोमेन जागरूकता के लिए लंबी दूरी के समुद्री गश्ती विमानों और दूर से संचालित विमान प्रणाली (आरपीएएस) द्वारा हवाई निगरानी को भी बढ़ाया गया है. ईईजेड की प्रभावी निगरानी की दिशा में भारतीय नौसेना, इंडियन कोस्ट गार्ड के साथ मिलकर काम कर रही है. 

नौसेना प्रमुख आर हरि कुमार ने दिए सख्त निर्देश

नौसेना अधिकारियों ने कहा है कि नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने अरब सागर क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा बढ़ाने के लिए हर संभव कार्रवाई करने और किसी भी संदिग्ध गतिविधियों पर कड़ी नजर रखने के निर्देश जारी किए हैं. उन्होंने अधिकारियों को व्यापारिक जहाजों और चालक दल के सदस्यों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए संदिग्ध नौकाओं की गहन जांच करने का भी निर्देश दिया.