menu-icon
India Daily
share--v1

IPL 2024 Playoffs: 'हम तो डूबे सनम तुम्हे भी ले डूबे', DC की जीत से गदगद हुईं ये 3 टीमें, अब RCB का क्या होगा?

IPL 2024 Playoffs: आईपीएल 2024 में 2 टीमें क्वालीफाई कर गई हैं. 14 मई को दिल्ली कैपिटल्स ने लखनऊउ सुपर जायंट्स को हराकर 4 टीमों का रास्ता आसान कर दिया है.

auth-image
India Daily Live
IPL 2024 Playoffs Scenario

IPL 2024 Playoffs: आईपीएल 2024 का 64 वां मुकाबला बेहद खास रहा. इस मैच ने प्लेऑफ की तस्वीर बदलकर रख दी है. अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए इस मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को हराकर 4 टीमों को गदगद कर दिया. सबसे ज्यादा खुशी राजस्थान रॉयल्स को हुई, जो LSG की हार के साथ क्वालीफाई कर गई. इसके अलावा चेन्नई सुपर किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद और आरसीबी के फैंस बेहद खुश हैं.

लखनऊ को हराने के बाद भी दिल्ली कैपिटल्स का प्लेऑफ में पहुंचने का सपना लगभग टूट गया. कुल मिलाकर दिल्ली ने लखनऊ को हराया और उस डॉयलॉग को दोहरा दिया कि हम तो डूबेंगे सनम तुम्हे भी ले डूबेंगे. दिल्ली की इस जीत और लखनऊ की हार से किन टीमों को फायदा हुआ है, चलिए जानते हैं...

1. प्लेऑफ में पहुंची RR

लखनऊ की टीम के हारते ही राजस्थान क्वालीफाई करने वाली केकेआर के बाद दूसरी टीम बन गई. इस टीम के पास पहले से ही 16 अंक हैं. लखनऊ की हार से ये तय हो गया कि अधिकतम 4 टीमें ही 16 या फिर इससे अधिक अंक हासिल कर सकती हैं. मतलब अब कोई जीते या हारे संजू सैमसन की आरआर प्लेऑफ खेलेगी. वो प्वाइंट टेबल में 12 मैचों में 16 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर है.

2. CSK ने ली होगी राहत की सांस

दिल्ली की जीत से चेन्नई सुपर किंग्स ने राहत की सांस ली है. जब तक दिल्ली ने LSG को नहीं हराया था तो केएल राहुल की टीम 16 अंकों की दौड़ में थी, अगर एलएसजी अपने बचे हुए दोनों मैच जीत जाती तो  उसके 16 अंक हो जाते हैं. इधर चेन्नई और SRH बचे हुए 1-1 मैच जीत लेतीं तो इन तीनों टीमों के पास 16-16 अंक होते और किसी 1 टीम को बाहर रहना पड़ा, लेकिन दिल्ली की जीत ने सभी समीकरण ध्वस्त कर दिए हैं. अब अगर CSK अपने आखिरी मैच में RCB को हरा देती है तो क्वालीफाई करने वाली तीसरी टीम बनेगी.

3. SRH भी हुई गदगद

LSG की हार से सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) के खेमे में खुशी है, क्योंकि इस टीम का प्लेऑफ समीकरण भी कुछ-कुछ CSK जैसा ही है. अगर मान लो दिल्ली हार जाती और LSG जीत जाती. और चेन्नई अपना आखिरी मैच जीत लेती तो उन दोनों के 16 अंक हो जाते. इसका मतलब था कि पैट कमिंस की कप्तानी वाली इस टीम को अपने बचे हुए दोनों मैच जीतने पड़ते और नेट रन रेट के गणित से जूझना पड़ता, लेकिन अब दिल्ली की जीत से SRH की राह आसान हो गई है. अब अगर SRH अपने दोनों में से एक मैच खेलकर भी प्लेऑफ खेल सकती है. फिलहाल उसके पास 14 अंक हैं. वो प्वाइंट टेबल में चौथे नंबर पर है.

4. RCB का रास्ता भी कर दिया आसान

दिल्ली की जीत से RCB का काम आसान हो गया है. 1 दिन पहले तक ही विराट कोहली की इस टीम के प्लेऑफ के रास्ते में CSK, SRH और LSG की टीम दमदारी से मौजूद थीं. अब लखनऊ इस रास्ते से हट चुकी है. अगर आप फॉफ डु प्लेसिस की कप्तानी वाली इस टीम को प्लेऑफ में जाना है तो उस अपने आखिरी मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स को 18 रन से हराना होगा या फिर उसके द्वारा दिए गए लक्ष्य को 18.1 ओवर में हासिल करना होगा. अगर ऐसा हुआ तो RCB क्वालीफाई कर जाएगी. फिलहाल वो 12 अंकों के साथ छठवें नंबर पर है. 

Topics