share--v1

अब दुश्मन की खैर नहीं! INS गरुड़ पर कमीशन होंगे MH-60R Sea Hawk हेलीकॉप्टर

MH-60R Sea Hawk Helicopters: भारतीय नौसेना की ताकत में अभूतपूर्व वृद्धि होने वाली है. समंदर की आंख कहे जाने वाले MH-60R सीहॉक मल्टी रोलर हेलीकॉप्टर का छह मार्च को भारतीय नेवी में कमिशन किया जाएगा.

auth-image
India Daily Live

MH-60R Sea Hawk Helicopters: भारतीय नेवी बुधवार यानी छह मार्च को कोच्चि में INS गरुड़ पर आधुनिक MH-60R सीहॉक मल्टी रोलर हेलीकॉप्टर को कमीशन करेगी. इसे भारतीय नौसेना के आधुनिकीकरण की दिशा में अहम कदम माना जा रहा है. मल्टी मोड रडार और नाइट विजन उपकरणों से लैस हेलीकॉप्टरों का सौदा फरवरी 2020 में अमेरिका से किया गया था. 2.13 बिलियन डॉलर लागत वाले 24 हेलीकॉप्टरों के सौदे में से छह हेलीकॉप्टर  भारतीय नेवी अपने बेड़े में शामिल कर चुकी है. 

सीहॉक स्क्वाड्रन को भारतीय नेवी में आईएनएस 334 के रूप में कमिशन किया जाएगा. नेवी के एक अधिकारी ने रविवार को कहा कि इन हेलीकॉप्टरों के शामिल होने के बाद नेवी की समुद्री ताकत में उल्लेखनीय वृद्धि होगी. अधिकारी ने बताया कि इन हेलीकाप्टरों को सबमरीन रोधी, सतह रोधी युद्ध, खोज और बचाव अभियानों में इस्तेमाल करने के लिए डिजाइन किया गया है. यह हेलीकॉप्टर पानी के भीतर ही पनडुब्बियों को ढूंढ़ कर कर उन्हें मारने में सक्षम होगा. 

सीहॉक हेलीकॉप्टर्स का भारतीय वातावरण में कड़ाई से परीक्षण करने के बाद विमानवाहक पोतों जैसे INS विक्रांत और अग्रिम मोर्चे पर खड़े होने वाले युद्धक जहाजों पर तैनाती की जाएगी.  

इन हेलीकॉप्टरों की मदद से समुद्री गश्त, सशस्त्र एस्कॉर्ट, खोज और बचाव, और चिकित्सा निकासी जैसी भूमिकाओं को भी आसानी से पूरा किया जा सकेगा. इस हेलीकॉप्टर के बेड़े में शामिल होने से भारतीय नौसेना को हिंद महासागर क्षेत्र में अपनी समुद्री सुरक्षा क्षमताओं को और मजबूत करने में सहायता मिलेगी. 


Also Read