share--v1

हेमंत सोरेन को आज लगातार दूसरा बड़ा झटका, ED को मिली 5 दिन की रिमांड

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को शुक्रवार को झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पांच दिन की हिरासत मिल गई है. उन्हें भूमि घोटाला से संबंधित धनशोधन मामले में गिरफ्तार किया गया था.

auth-image
Naresh Chaudhary
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • याचिका पर सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने हाईकोर्ट जाने के लिए कहा
  • गिरफ्तारी से पहले हेमंत सोरेन ने दिया सीएम पद से इस्तीफा

Hemant Soren Sent on ED's Five Day Remand: झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को आज यानी शुक्रवार को लगातार दो बार बड़े झटके लगे. प्रवर्तन निदेशायल (ED) द्वारा गिरफ्तारी के खिलाफ दायर याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया. वहीं रांची की एक स्पेशल कोर्ट ने हेमंत सोरेन को पांच दिन की ईडी की रिमांड पर भेजा है. अब ईडी की टीम जमीन घोटाले में धनशोधन के मामले में सोरेन से पूछताछ करेगी. 

याचिका पर सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने हाईकोर्ट जाने के लिए कहा

जानकारी के मुताबिक प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को शुक्रवार को झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पांच दिन की हिरासत मिल गई है. उन्हें भूमि घोटाला से संबंधित धनशोधन मामले में गिरफ्तार किया गया था. इससे पहले हेमंत सोरेन की ओर से सुप्रीम कोर्ट ने ईडी द्वारा गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका दायर की गई थी, जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई से इनकार कर दिया है. न्यायमूर्ति संजीव खन्ना, न्यायमूर्ति एमएम सुंदरेश और न्यायमूर्ति बेला एम त्रिवेदी की स्पेशल बेंच ने 48 वर्षीय झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के नेता को झारखंड हाईकोर्ट जाने के लिए कहा था. 

गिरफ्तारी से पहले हेमंत सोरेन ने दिया सीएम पद से इस्तीफा

बता दें कि जांच एजेंसी यानी ईडी की ओर जारी समन को रद्द करने और गिरफ्तारी को अवैध ठहराने की मांग को लेकर हेमंत सोरेन ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. बुधवार को झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन को भूमि घोटाले से संबंधित धनशोधन मामले में सात घंटे से ज्यादा समय तक पूछताछ के बाद ईडी ने गिरफ्तार कर लिया. हालांकि हेमंत सोरेन ने गिरफ्तारी से पहले झारखंड मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया था. 

चंपई सोरेन ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ

अपनी गिरफ्तारी से पहले हेमंत सोरेन ने झामुमो नेता चंपई सोरेन को मुख्यमंत्री पद के लिए नामित किया था, जिन्हें पार्टी के विधायक दल के नेता के रूप में चुना था. चंपई सोरेन ने लोकसभा चुनाव और राज्य विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले झारखंड के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है. रांची स्थित राजभवन में राज्यपाल सीपी राधाकृष्ण ने शपथ दिलाई.

Also Read

First Published : 02 February 2024, 01:41 PM IST