menu-icon
India Daily
share--v1

Haryana School Bus Accident: हरियाणा में स्कूल बस के पलटने से 6 बच्चों की मौत, 15 घायल; सवाल- ईद के दिन क्यों खुला था स्कूल?

Haryana School Bus Accident: हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले में गुरुवार सुबह बड़ा हादसा हो गया. हादसे में 6 स्कूली छात्रों की मौत हो गई, जबकि 15 छात्र घायल हो गए. हादसा महेंद्रगढ़ जिले के उन्हाणी गांव के पास की है. फिलहाल, पुलिस मामले की जांच पड़ताल में जुटी है. घायल बच्चों को नजदीकी अस्पतालों में शिफ्ट किया गया है.

auth-image
India Daily Live
Haryana School Bus Accident

Haryana School Bus Accident: हरियाणा के महेंद्रगढ़ में बड़ा हादसा हुआ है. गुरुवार सुबह जिले के उन्हाणी गांव के पास स्कूल बस के पलट जाने से 6 बच्चों की मौत हो गई, जबकि 15 अन्य घायल हो गए. हादसे के बाद सवाल उठाया जा रहा है कि आखिर ईद की छुट्टी के दिन स्कूल क्यों खुला था. फिलहाल, हादसे की सूचना के बाद स्थानीय पुलिस मामले की पड़ताल में जुटी है. घायल बच्चों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. कहा जा रहा है कि बस में 30 से 40 बच्चे सवार थे.

प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक, स्कूल बस का ड्राइवर नशे में था. इसलिए उसने बस से संतुलन खो दिया, जिसके बाद छात्रों से भरी बस पलटकर हादसे का शिकार हो गई. कहा ये भी जा रहा है कि बस काफी पुरानी थी और इसका फिटनेस सर्टिफिकेट भी खत्म हो चुका था. फिलहाल, पुलिस और RTO ने जांच पड़ताल की बात कही है. 

ओवरटेक की जानकारी भी आ रही सामने

घटनास्थल पर मौजूद कुछ प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, बस के ड्राइवर ने तेज गति में किसी दूसरी गाड़ी से ओवरटेक करने की कोशिश की थी. इसी दौरान नियंत्रण खोने से बस सड़क किनारे पलट गई. हादसे की जानकारी के बाद पुलिस और प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची है. बताया जा रहा है कि कनीना में बना जीएल स्कूल महेंद्रगढ़ नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष राजेंद्र लोढ़ा का है. स्कूल दो दशक से अधिक पुराना बताया जा रहा है. 

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, आसपास के गांवों से छात्रों को लेकर बस उन्हाणी गांव के लिंक रोड से मुख्य सड़क की ओर जा रही थी. हालांकि, ड्राइवर ने बस की स्पीड कम नहीं की, जिससे वह अनियंत्रित हो गई और मुड़ते समय पलट गई।

कहा जा रहा है कि ईद के मौके पर सरकारी छुट्टी होने के बावजूद कनीना में स्थित GL पब्लिक स्कूल खुला था. सुबह करीब 10 बजे स्कूल बस अलग-अलग लोकेशन से बच्चों को लेकर स्कूल आ रही थी. इसी दौरान उन्हानी के पास हादसे का शिकार हो गई. प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, घटनास्थल पर ही 5 बच्चों की मौत हो गई, जबकि एक बच्चे ने इलाज के दौरान अस्पताल में दम तोड़ा. 

शिक्षा मंत्री ने कहा- जांच पड़ता जारी है

हादसे के बाद प्रतिक्रिया देते हुए हरियाणा की शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि इस संबंध में मुझे जानकारी मिली है. ये काफी निराश करने वाली खबर है. उन्होंने कहा कि मैं लगातार अधिकारियों से हादसे के संबंध में जानकारी ले रही हूं. साथ ये भी पता करने की कोशिश कर रही हूं कि आखिर ईद के दिन स्कूल क्यों खोल गया था. सभी सवालों के जवाब के बाद ही मैं कुछ बोल पाऊंगी. उन्होंने घटनास्थल पर जाने की भी बात कही.