menu-icon
India Daily
share--v1

कनाडा के साथ विवाद के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने की पीएम मोदी से मुलाकात

कनाडा की धरती पर एक खालिस्तानी आतंकवादी के मारे जाने को लेकर कनाडा के साथ चल रहे राजनयिक विवाद के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की.

auth-image
Gyanendra Sharma
कनाडा के साथ विवाद के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने की पीएम मोदी से मुलाकात

नई दिल्ली: कनाडा से जारी विवाद के बीच विदेश मंत्री एस जयशकर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है. कनाडा की धरती पर एक खालिस्तानी आतंकवादी के मारे जाने को लेकर कनाडा के साथ चल रहे राजनयिक विवाद के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की.

कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने सोमवार को हाउस ऑफ कॉमन्स को बताया था कि उनकी सरकार के पास जून में कनाडा की धरती पर खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत के एजेंटों के हाथ होने के सबूत हैं.

पीएम मोदी से मिले विदेश मंत्री एस जयशकर 

कनाडा ने भारत के एक खुफिया अफसर को देश से निकालने को कहा. इसके बाद दोनों देश के बीच तनाव काफी बढ़ गया है. भारत ने भी कनाडा के एक डिप्लोमैट को भारत छोड़ने के लिए कहा है. कहा जा रहा है संसद में इस मामले में जयशंकर बयान दे सकते हैं. हालांकि सरकार की तरफ से अब तक कोई अधिकारिक बयान नहीं आया है.

जी20 समिट में दिल्ली आए ट्रूडो से पीएम मोदी ने द्विपक्षिय वार्ता की थी. इस बैठक में पीएम मोदी ने खालिस्तान का मुद्दा उठाया था. पीएम ने ट्रूडो से कहा था कि कनाडा की धरती से चल रहे भारत विरोधी गतिविधियों को पर लगाम लगाएं.

गुरुद्वारे के बाहर मारा गया था निज्जर 

45 वर्षीय निज्जर एक भारतीय आतंकवादी और प्रतिबंधित खालिस्तान टाइगर फोर्स (KTF) का प्रमुख था. 18 जून को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर उसकी हत्या कर दी गई थी. वह भारत के सबसे वांछित आतंकवादियों में से एक था. भारत की राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने निज्जर को आतंकवादी घोषित कर उसके सिर पर 10 लाख रुपए का इनाम घोषित किया था, 2020 में सुरक्षा एजेंसी ने इसे आतंकवादी घोषित कर दिया था.