menu-icon
India Daily
share--v1

First Republic Day Chief Guest: सबसे बड़े मुस्लिम देश के राष्ट्रपति बने थे पहले गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि, जानें कहां हुई थी परेड

First Republic Day Chief Guest: 75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मुख्य अतिथि होंगे. ऐसे में ये जानना जरूरी है पहले गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि कौन बना था.

auth-image
Gyanendra Tiwari
First Republic Day Chief Guest

हाइलाइट्स

  • इमैनुएल मैक्रों होंगे 75वें गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि
  • जानें पहले गणतंत्र दिवस का अतिथि कौन था?

First Republic Day Chief Guest: 15 अगस्त 1947 को भारत आजाद हुआ था लेकिन 26 जनवरी 1950 को भारत गणतंत्र बना था. यानी इस दिन भारत में संविधान लागू हुआ था और भारत एक  गणतंत्र राज्य बना था. इस बार हम 75वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहे हैं. गणतंत्र दिवस पर किसी न किसी राष्ट्र के प्रमुख को मुख्य अतिथि के रूप में बुलाने की प्रथा है. इस बार फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे. ऐसे में ये जानना जरूरी है कि देश जब अपना पहला गणतंत्र दिवस मना रहा था तो उस समय मुख्य अतिथि कौन बना था और पहली बार परेड कहां हुई थी? आइए जानते हैं.

इस स्टेडियम में हुई थी परेड
संविधान लागू होते ही देश को डॉ. राजेंद्र प्रसाद के रूप में उसका पहला राष्ट्रपति मिल गया था. इस दिन उन्होंने राष्ट्रपति पद की शपथ ली थी. उन्होंने लाल किले के सामने बने इरविन स्टेडियम में पहली बार गणतंत्र दिवस के अवसर पर तिरंगा झंडा फहराकर परेड की सलामी ली थी. 26 जनवरी 1950 से लेकर 13 मई 1962 तक वो देश के राष्ट्रपति रहे.

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति बने थे मुख्य अतिथि

भारत के पहले गणतंत्र दिवस के मौके पर दुनिया के सबसे बड़े मुस्लिम मुल्क इंडोनेशिया के राष्ट्रपति सुकर्णो मुख्य अतिथि के रूप में भारत पधारे थे. तभी से गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि बुलाने के परंपरा चली आ रही है. भारत के 75वें गणतंत्र दिवस का मुख्य अतिथि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों हैं. भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने वाले इमैनुएल फ्रांस के छठे नेता होंगे. अपने दो दिवसीय भारत दौरे पर वह भारत के गुलाबी शहर कहे जाने वाले जयपुर की भी सैर करेंगे.  इसके अलावा वह पीएम मोदी के साथ रोड शो में भी शामिल होंगे.