menu-icon
India Daily
share--v1

Delhi Liquor Policy Case: ED की अर्जी पर केजरीवाल को कोर्ट का समन, 16 मार्च को पेश होने का दिया आदेश

Delhi Liquor Policy Case: प्रवर्तन निदेशालय (ED) और अरविंद केजरीवाल के बीच रार जारी है, राउज एवेन्यू कोर्ट ने गुरुवार यानी आज ED के समन का पालन नहीं करने पर केजरीवाल को 16 मार्च को तलब किया है. ED ने इस मामले में बुधवार को कोर्ट का रुख किया था और उत्पाद शुल्क नीति मामले में अपनी जांच के संबंध में समन का पालन नहीं करने के लिए उनके खिलाफ शिकायत दर्ज की थी.

auth-image
India Daily Live
Arvind Kejriwal

Delhi Liquor Policy Case: दिल्ली शराब नीति मामले में ED की अर्जी पर राउज एवेन्यू कोर्ट ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को समन भेजा है. कोर्ट ने 16 मार्च को पेश होने को कहा है.

न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, दिल्ली शराब नीति मामले में ED की अर्जी पर राउज एवेन्यू कोर्ट ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को समन भेजा है. कोर्ट ने 16 मार्च को पेश होने को कहा है.

दिल्ली की राउज़ एवेन्यू कोर्ट ने कथित दिल्ली शराब नीति मनी लॉन्ड्रिंग मामले में समन का पालन नहीं करने के लिए ईडी की दूसरी शिकायत पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को नया समन जारी किया है. उन्हें 16 मार्च को पेश होने का निर्देश दिया गया है.

कोर्ट ने केजरीवाल से सशरीर पेश होने को कहा

गुरुवार को दिल्ली राऊज एवेन्यू कोर्ट ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को नया समन जारी करते हुए उन्हें 16 मार्च को शारीरिक रूप से पेश होने के लिए कहा. ED ने इस संबंध में उन्हें जारी किए गए समन का पालन न करने पर उनके खिलाफ दूसरी शिकायत दर्ज करते हुए अदालत का दरवाजा खटखटाया था.

अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट (एसीएमएम) दिव्या मल्होत्रा ​​की अदालत ने इस मामले (समन संख्या 1 से 3 के संबंध में) को 16 मार्च को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया है. 55 साल के अरविंद केजरीवाल ने ईडी के सभी समन को अब तक अवैध बताया था. उन्होंने पिछली बार एजेंसी को बताया था कि वे 12 मार्च के बाद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग लिंक के जरिए पूछताछ के लिए उपलब्ध रहेंगे. उन्होंने 4 मार्च को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था, "हमने कुछ भी गलत नहीं किया है और न ही हम छिपने की कोशिश कर रहे हैं.

ED ने IPC की धारा 174 के तहत दर्ज कराई नई शिकायत

ED ने IPC की धारा 174 (लोक सेवक के आदेश का पालन न करना) के तहत ताजा शिकायत दर्ज की है, जिसे पीएमएलए की धारा 63 (4) के साथ पढ़ा जाता है, जो जानबूझकर अवज्ञा करने वाले व्यक्ति के बारे में बताती है. दिल्ली एक्साइज पॉलिसी मामले में ED की ओर से दायर चार्जशीट में केजरीवाल के नाम का कई बार उल्लेख किया गया है. एजेंसी ने कहा है कि आरोपी 2021-22 के लिए उत्पाद शुल्क नीति की तैयारी को लेकर केजरीवाल के संपर्क में थे. इस मामले में अब तक ईडी आप नेता मनीष सिसौदिया और संजय सिंह, पार्टी संचार प्रभारी विजय नायर और कुछ शराब कारोबारियों को गिरफ्तार कर चुकी है.