share--v1

चक्रवाती तूफान 'माइचौंग' ने पकड़ी रफ्तार, आंध्र-तमिलनाडु के इन इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट

कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता वाली राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) ने भी इस चक्रवात के लिए राज्य सरकारों, केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों की समीक्षा बैठक की थी.

auth-image
Gyanendra Sharma

हाइलाइट्स

  • 4 दिसंबर को तमिलनाडु और आंध्रप्रदेश के तटीय इलाके से टकराने की आशंका
  • तमिलनाडु में हल्की से काफी तेज बारिश की चेतावनी जारी, NDRF तैनात की

Cyclonic Maichong IMD Warning: देश के तटीय राज्य तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के लिए एक नई मुसीबत खड़ी हो रही है. 3 दिसंबर से चक्रवात 'माइचौंग' के कारण उत्तरी तमिलनाडु तट और दक्षिणी आंध्र प्रदेश तट पर बारिश और हवाओं की रफ्तार बढ़ने की आशंका है. मौसम विभाग के अनुसार, ये चक्रवात बंगाल की खाड़ी में बन रहा है. दोनों राज्यों के तटों पर इसके 4 दिसंबर की शाम के आसपास पहुंचने की आशंका है.

बंगाल की खाड़ी से आगे बढ़ रहा तूफान

विशाखापत्तनम चक्रवात चेतावनी केंद्र की प्रबंध निदेशक सुनंदा के अनुसार बंगाल की खाड़ी क्षेत्र में विकसित हो रही एक कम दबाव वाली प्रणाली खतरे में बदल गई है. अब इसके 'चक्रवाती तूफान' में तब्दील होने की आशंका है. यह सिस्टम उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ रहा है और 4 दिसंबर की शाम को उत्तरी तमिलनाडु तट और दक्षिणी आंध्र तट पर पहुंचने की आशंका है, इके कारण 3 दिसंबर से तेज बारिश और हवाओं की भी आशंका है. 

अगले 24 घंटे काफी अहम

इस खतरे को देखते हुए मौसम और हालातों पर लगाार नजर रखी जा रही है. अगले 24 घंटों में यह एक बड़े खतरे में बदल सकता है. सुनंदा ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि अगले 24 घंटे काफी अहम हैं. ये तेज होते हुए उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहा है और उत्तरी तमिलनाडु आंध्र तट के पास पहुंचेगा.

कैबिनेट सचिव ने की राज्य सरकारों के साथ बैठक

उन्होंने कहा कि 3 दिसंबर से उत्तरी तमिलनाडु तट और दक्षिणी आंध्र तट पर हवाएं और बारिश बढ़ जाएगी. जैसे-जैसे ये आगे बढ़ रहा है, वैसे-वैसे बारिश तेज हो रही है. मौसम विभाग की ओर से इस दौरान हल्की से काफी तेज बारिश की चेतावनी भी जारी की गई है. बता दें कि शुक्रवार को कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता वाली राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) ने भी इस चक्रवात के लिए राज्य सरकारों, केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों की समीक्षा बैठक की थी. 

NDRF समेत इनकी तैनाती की गई 

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि विशेष रूप से राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पुडुचेरी में 18 टीमें तैनात की हैं. किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए 10 अतिरिक्त टीमों को भी तैयार रखा गया है. इनके अलावा तटरक्षक बल, सेना और नौसेना की बचाव और राहत कार्यों के लिए अलर्ट रहने के निर्देश हैं. 

Also Read