menu-icon
India Daily
share--v1

इजरायल हमास के बीच फिर शुरु हुई जंग पर बोले- अमेरिकी विदेश मंत्री, हमास के कारण समाप्त हुआ युद्धविराम

Israel Hamas War: इजरायल हमास युद्ध में 7 दिन के युद्ध विराम के बाद फिर से शुक्रवार को जंग शुरु हो गई है. इसी बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन का इस युद्धविराम बयान आया है. उन्होंने कहा युद्धविराम को रोकने में हमास का हाथ.

auth-image
Antriksh Singh
अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन

हाइलाइट्स

  • इजरायल हमास युद्ध पर अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन का आया बड़ा बयान
  • उन्होंने कहा हमास के कारण हुई युद्ध विराम की समाप्ति

Israel Hamas War: इजरायल हमास युद्ध में 7 दिन के युद्ध विराम के बाद फिर से शुक्रवार को जंग शुरु हो गई है. इसी बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शनिवार को कहा कि चल रहे युद्ध विराम को रोकने में हमास का हाथ है वह अपनी प्रतिबद्धताओं से मुकर गया  है. 

बता दें इजरायल हमास के बीच जारी जंग में 7 दिन की रुकावट देखी गई थी, जो बृहस्पतिवार को खत्म हो गई थी. उसके बाद एक बार फिर शुक्रवार को यह शुरु हो गई. इसी बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन का इस जंग को लेकर एक बड़ा बयान आया है. दुबई हवाईअड्डे पर मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा इजरायल गाजा के लोगों को पहले की तरह सुरक्षा देगा और उन्हें मानवीय सहायता पहुंचाएगा. इजरायल पहले ही इस पर काम कर चुका है कि लोगों को कहां सुरक्षित रखना है और आगे भी इस पर हम इस पर ध्यान देंगे की लोग सुरक्षित जगह पर है कि नहीं और उनकों समय पर मानवीय सुविधा पहुंच रही है या नहीं.

हमास के कारण युद्धविराम की हुई समाप्ति

उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश ड़ाला कि विराम की समाप्ति हमास द्वारा प्रतिबद्धताओं को तोड़ने पर हुई है. सबसे पहले युद्ध की शुरुआत हमास द्वारा की गई है. उसी ने ही विराम समाप्त होने के कुछ समय पहले ही यरूशलेम पर एक क्रूर आतंकवादी हमला किया जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई और कुछ अमेरिकी लोग इसमें घायल हो गए. यह समझना भी महत्वपूर्ण है कि विराम क्यों समाप्त हुआ. हमास इजरायली बंधकों को रिहा करने के संदर्भ में की गई प्रतिबद्धताओं से मुकर गया था तभी युद्ध विराम हुआ.

मानवीय सहायता पहुंचाने की मुहिम

ब्लिंकन ने आगे कहा कि क्षेत्र में शांति के लिए अमेरिका समर्थन दोहराया और कहा कि अमेरिका इजरायली बंधकों की रिहाई पर ध्यान केंद्रित कर रहा हैं. हम हर किसी को उसके घर सुरक्षित भेजना चाहते हैं. जैसे अभी सात दिन को दौरान हुआ सभी बंधक अपने परिवार वालों से मिले. उन्होंने गाजा के लोगो के लिए भी मानवीय सहायता पहुंचाने की मुहिम को जारी रखने के लिए भी बात की.

सीएनए के अनुसार, अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन का यह बयान ऐसे वक्त आया है जब इजरायल और हमास के बीच सहमति वाला संघर्ष विराम सात दिनों के बाद समाप्त हो गया है.

क्यों है जंग जारी

बता दें कि इजरायल हमास युद्ध 7 अक्टूबर से हमास के इजरायल पर अचानक हमले के बाद से जारी है. जिसमें 1200 लोग इजरायल के और 14000 से ज्यादा लोग गाजा में मारे गए है. तभी से मानवीय संहार जारी है इसमें 7 दिन का विराम घोषित हुआ था जिसमें इजरायल के बंधकों की रिहाई हुई थी और इजरायल ने भी फिलिस्तीन लोगों को अपनी जेल से रिहा किया था.