share--v1

राजस्थान से राज्यसभा जा सकती हैं सोनिया गांधी, जानें रायबरेली सीट पर किसकी दावेदारी?

राजस्थान में राज्यसभा की तीन सीटों पर चुनाव होने हैं. ऐसे में कांग्रेस पार्टी सोनिया गांधी को राजस्थान से राज्यसभा भेजने पर विचार कर रही है. सोनिया गांधी के स्वास्थ्य कारणों के मद्देनजर पार्टी उन्हें लोकसभा चुनाव लड़ाने की बजाय राज्यसभा का उम्मीदवार बनाने पर विचार कर रही है.

auth-image
Avinash Kumar Singh
फॉलो करें:

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव से पहले राज्यसभा चुनाव को लेकर सियासी बिसात बिछनी शुरू हो गई है. राजस्थान से राज्यसभा की तीन सीटें खाली हुई हैं. ऐसे में बीजेपी और कांग्रेस पार्टी के अंदर दावेदारों की लंबी फेहरिस्त है. कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही पार्टियां राज्यसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गई हैं.

सियासी गलियारों में चल रही चर्चाओं की मानें तो सोनिया गांधी को राजस्थान से राज्यसभा भेजने की कांग्रेस पार्टी तैयारी कर रही है. मौजूदा समय में सोनिया गांधी यूपी की रायबरेली सीट से लोकसभा सांसद हैं, ऐसे में उनके स्वास्थ्य कारणों को देखते हुए राज्यसभा के रास्ते उन्हें संसद में भेजा जा सकता है.

राजस्थान के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश से दावेदारी 

राजस्थान के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश से सोनिया गांधी को राज्यसभा में भेजे जाने की चर्चा है. ऐसे में देखना होगा कि कांग्रेस पार्टी के रणनीतिकार सोनिया गांधी को किस राज्य से राज्यसभा भेजेंगे? अगर सोनिया गांधी को किन्हीं वजहों से चुनाव नहीं लड़ाया जाता है तो कांग्रेस पार्टी के कोषाध्यक्ष अजय माकन की लॉटरी लग सकती है. 

रायबरेली लोकसभा से प्रियंका गांधी लड़ सकती हैं चुनाव 

सियासी हलकों में इस बात की चर्चा है कि सोनिया गांधी की रायबरेली सीट से कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को चुनाव लड़ाया जा सकता है. अगर स्वास्थ्य कारणों से सोनिया गांधी अगर चुनाव नहीं लड़ती हैं तो संभावना है, राहुल और प्रियंका गांधी वाड्रा में से कोई एक चुनावी मैदान में नजर आ सकता है. 

Also Read

First Published : 04 February 2024, 06:24 AM IST