share--v1

फ्लोर टेस्ट से पहले CM नीतीश की PM मोदी से मुलाकात, कर सकते हैं यह बड़ी मांग?

CM नीतीश कुमार दिल्ली दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने वाले है. कहा जा रहा है कि इस मुलाकात के दौरान नीतीश बिहार राज्य के लिये विशेष दर्जा की मांग कर सकते है.

auth-image
Avinash Kumar Singh
फॉलो करें:

नई दिल्ली: बिहार में नई सरकार के गठन और विभागों के बंटवारे के बाद CM नीतीश कुमार आज दिल्ली दौरे पर रहने वाले हैं. यह पहला मौका होगा जब CM नीतीश कुमार NDA का हिस्सा बनने के बाद दिल्ली जा रहे हैं, जहां वो PM मोदी समेत बीजेपी के तमाम बड़े नेताओं से मुलाकात करेंगे. 

इससे पहले पीएम मोदी से CM नीतीश की मुलाकात सितंबर 2023 में जी20 सम्मेलन के दौरान राष्ट्रपति भवन में डिनर के दौरान हुई थी. अब उसके पांच महीने बाद CM नीतीश कुमार की पीएम मोदी से तब मुलाकात हो रही हैं जब वह इंडिया गठबंधन को छोड़कर NDA के सहयोगी घटक दल बने हैं. चर्चा इस बात की हैं कि CM नीतीश कुमार इस मुलाकात के दौरान पीएम मोदी से राज्य के लिए कुछ बड़ी मांग कर सकते है. माना जा रहा है कि इन दोनों नेताओं की बैठक में CM नीतीश बिहार राज्य के लिये विशेष दर्जा की मांग कर सकते है. 

12 फरवरी को बहुमत साबित करेगी नीतीश सरकार 

बिहार में सरकार गठन और दोनों साझेदार दलों के बीच विभागों के आवंटन के बाद अब नीतीश सरकार 12 फरवरी को विधानसभा प्लोर पर बहुमत साबित करेगी. ऐसे में विश्वास मत से पहले PM मोदी और CM नीतीश की मुलाकात कई मायनों में महत्वपूर्ण मानी जा रही हैं. इससे पहले नई सरकार गठन के दौरान पीएम मोदी ने फोन करके नीतीश कुमार का NDA में स्वागत किया था. 

लोकसभा सीट बंटवारे पर होगी चर्चा 

मिली जानकारी के मुताबिक CM नीतीश कुमार अपने दो दिवसीय दिल्ली दौरे के दौरान बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करेंगे. माना जा रहा है कि इस मुलाकात के दौरान बिहार की मौजूदा सियासी हालाता के साथ-साथ 2024 लोकसभा चुनाव की रणनीतियों पर चर्चा हो सकती है. इसके अलावा वो अपनी पार्टी के तमाम वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात कर सकते है. 2024 लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बिहार में NDA गठबंधन में हलचल तेज हैं. बिहार NDA में तमाम दल जुड़े हुए है. ऐसे में सीट बंटवारे को लेकर अभी तमाम तरह की चर्चाओं का बाजार गर्म हैं. अब देखना होगा कि सीट बंटवारे का कौन सा फार्मूला सामने आता है.

Also Read

First Published : 07 February 2024, 07:42 AM IST