menu-icon
India Daily
share--v1

कौन है 25 लाख का इनामी नक्सली जो कांकेर एनकाउंटर में हुआ ढेर, कैसे हुआ 29 नक्सलियों को मारने का ऑपरेशन पूरा

Kanker Naxal Encounter: छत्तसीगढ़ के कांकेर में पुलिस और बीएसएफ के ज्वाइंट ऑपरेशन में 25 लाख के इनामी कमांडर समेत 29 माओवादियों को मार गिराया है. इस दौरान पुलिस ने भारी मात्रा में गोला-बारूद भी कब्जे में लिया है.

auth-image
India Daily Live
Naxal leader Shankar Rao

Kanker Naxal Encounter: लोकसभा चुनावों से पहले छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में पुलिस और बीएसएफ के ज्वाइंट ऑपरेशन में नक्सलियों के साथ एक बड़ी मुठभेड़ हुई है. इस एनकाउंटर में पुलिस बल को बड़ी कामयाबी भी हाथ लगी है. मंगलवार को कांकेर जिले में चलाए गए सीमा सुरक्षा बल (BSF) और जिला रिजर्व गार्ड (DRG) के एक संयुक्त अभियान में नक्सलियों के 25 लाख इनामी कमांडर समेत 29 माओवादियों को ढेर कर दिया गया है.

पुलिस ने बताया कि माओवादियों के साथ मुठभेड़ की तैयारी तब की गई जब उनके हाथ 25 लाख के इनामी नक्सल कमांडर शंकर राव, राजू और ललिता के मौके पर मौजूद होने की खबर मिली. पुलिस ने बताया कि इस मुठभेड़ में नक्सल कमांडर शंकर राव समेत 29 माओवादियों के शव बरामद कर लिए गये हैं.

कौन था नक्सल कमांडर शंकर राव

शंकर राव की बात करें तो अभी पुलिस की ओर से इस पर ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है, हालांकि उस पर 5 लाख का इनाम जरूर था. पुलिस ने ये भी बताया कि इस मुठभेड़ में दूसरा बड़ा नाम ललिता माधवी का भी है जो कि माओवादी ऑपरेशन चलाने और लोगों को क्रूरता से मारने के लिए बदनाम थी.

कैसे हुआ कांकेर में एनकाउंटर का पूरा ऑपरेशन

रिपोर्ट के अनुसार शंकर राव, ललिता मडावी और राजू के छिपे होने की खबर पाने के बाद कांकेर डीआरजी और बीएसएफ की एक संयुक्त तलाशी टीम को कांकेर जिले के छोटेबेटिया पीएस सीमा क्षेत्र में तलाशी अभियान के लिए रवाना किया गया था. दोपहर लगभग 2:00 बजे कांकेर जिले के छोटेबेटिया थाना क्षेत्र के बीनागुंडा-कोरागुट्टा जंगलों के पास माओवादियों और सुरक्षा बलों के बीच गोलीबारी हुई.

इस मुठभेड़ में 3 जवान घायल हुए तो वहीं एनकाउंटर के बाद जब इलाके की तलाशी ली गई तो सेना को 29 नक्सली शवों के साथ-साथ एके 47 राइफल, इंसास/एसएलआर/कार्बाइन/.303 राइफल और भारी मात्रा में हथियार गोला बारूद बरामद किया गया. पुलिस ने बताया कि मारे गए 29 नक्सलियों में से एक शंकर राव है जिसके सिर पर 25 लाख रुपये का इनाम था. एक अन्य शीर्ष नक्सली ललिता मडावी भी इस एनकाउंटर के दौरान मारी गई है.

कांकेर में 26 अप्रैल को मतदान

कांकेर में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत 26 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. नक्सलियों और सेना के जवानों के बीच यह मुठभेड़ कांकेर से माड़ क्षेत्र में हुई है. चुनाव से पहले सेना के लिए इसे एक बड़ी कामयाबी के तौर पर देखा जा रहा है.

नक्सलियों की जानकारी देने वालों को इनाम

छत्तसीगढ़ में नक्सलियों के खात्में के लिए पुलिस ने नकद प्रोत्साहन राशि शुरू की है जिसके तहत नक्सलियों की सूचना देने वालों को नकद राशि दी जाती है. कबीरधाम के पुलिस अधीक्षक अभिषेक पल्लव ने घोषणा की कि सूचना देने वाले को सरकार की ओर से 5 लाख का इनाम दिया जायेगा.

उन्होंने आगे कहा कि अगर माओवादी गिरफ्तार या मारा जाता है तो कम से कम पांच लोगों को सिपाही की नौकरी दी जाएगी.