menu-icon
India Daily
share--v1

CAA Implementation: गुजरात में 18 पाकिस्तानियों को मिली भारतीय नागरिकता, गृह मंत्री बोले- आज इनकी दिवाली

CAA Implementation: गुजरात के अहमदाबाद, गांधीनगर और कच्छ के जिला कलेक्टर को नागरिकता देने का अधिकार मिला है. गुजरात में पिछले कुछ सालों से पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से काफी संख्या में गैर मुस्लिम भारत आकर रह रहे हैं. अहमदाबाद में साल 2017 से 2023 तक करीब 1167 लोगों को भारतीय नागरिकता दी जा चुकी है.

auth-image
India Daily Live
Pakistanis refugee awarded Indian citizenship in Ahmedabad

Pakistanis refugee awarded Indian citizenship: गुजरात सरकार ने अहमदाबाद में रह रहे 18 पाकिस्तानी रिफ्यूजी को भारत की नागरिकता दी है. गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी ने शनिवार को लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा से कुछ मिनट पहले अहमदाबाद जिला कलेक्टर के कार्यालय में 18 पाकिस्तानी नागरिकों को भारतीय नागरिकता प्रदान की, जो अहमदाबाद में आकर बस गए थे.

नागरिकता दिए जाने के बाद गुजरात के गृह मंत्री ने कहा कि आज का दिन आपके जीवन का एक महत्वपूर्ण दिन है. आज से आप इस महान देश भारत के नागरिक हैं. एक नागरिक के रूप में, आपको सरकारी योजनाओं के सभी अधिकार और लाभ मिलेंगे. अब तक गुजरात में रह रहे 1167 शरणार्थी हिंदुओं को अहमदाबाद जिला कलेक्टरेट की ओर से नागरिकता प्रदान की जा चुकी है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2016 और 2018 के राजपत्र ने अहमदाबाद, गांधीनगर और कच्छ के जिला कलेक्टरों को अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान के हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाइयों के अल्पसंख्यक समुदायों के व्यक्तियों को भारतीय नागरिकता प्रदान करने का अधिकार दिया है. बाद में, आनंद और मेहसाणा जिलों के कलेक्टरों को भी इस सूची में जोड़ा गया है.

नागरिकता देने के बाद और क्या बोले हर्ष संघवी?

पाकिस्तान से आकर बसे शरणार्थियों को भारत की नागरिकता देने के बाद गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने इसके लिए विशेष प्रयास किए हैं. उनका प्रयास है कि पड़ोसी मुल्क अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश के आए शऱणार्थियों (गैर मुस्लिमों) को आसानी से और जल्द से जल्द भारतीय नागरिकता दी जाए. उन्होंने सभी को आश्वासन भी दिया कि जिन्हें भारत की नागरिकता मिली है, उन्हें यहां के लोगों की तरह ही सभी अधिकार मिलेंगे, सरकारी योजनाओं का वे लाभ ले सकेंगे.