menu-icon
India Daily
share--v1

CAA Protests: नागरिकता संशोधन एक्ट का समर्थन, केजरीवाल के बयान के खिलाफ शरणार्थियों का प्रदर्शन

CAA Protests: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बयान के खिलाफ राष्ट्रीय राजधानी में शरणार्थियों ने आज विरोध प्रदर्शन किया. शरणार्थियों ने केजरीवाल से उनके दिए गए बयान को वापस लेने की मांग की.

auth-image
India Daily Live
Arvind Kejriwal

CAA Protests: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बयान के खिलाफ राष्ट्रीय राजधानी में शरणार्थियों ने आज विरोध प्रदर्शन किया. शरणार्थियों ने केजरीवाल से उनके दिए गए बयान को वापस लेने की मांग की. अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि  CAA क़ानून लागू होने से भारी संख्या में पाकिस्तान और बांग्लादेश से लोग आकर हमारे देश में बसेंगे. उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा कि उन्हें (शरणार्थियों) कहां बसाया जाएगा? क्या आप चाहेंगे कि आपके घर के सामने पाकिस्तान से आए लोग झुग्गी डालकर रहें? क्या आप सुरक्षित महसूस करेंगे? क़ानून व्यवस्था चरमरा जाएगी और ये लोग कौन होंगे? देश की सुरक्षा का क्या होगा?

केजरीवाल ने कहा था कि 10 साल देश पर राज करने के बाद एन चुनाव के पहले मोदी सरकार CAA लेकर आयी है. ऐसे वक़्त जब गरीब और मध्यम वर्ग महंगाई से कराह रहा है और बेरोज़गार युवा रोज़गार के लिए दर दर की ठोकरें खा रहा है, उन असली मुद्दों का समाधान करने की बजाय ये लोग CAA लाये हैं. कह रहे हैं कि तीन पड़ोसी देशों के अल्पसंख्यकों को भारत में नागरिकता दी जाएगी. यानि ये पड़ोसी देशों के लोगों को भारत में लाकर बसाना चाहते हैं, लेकिन क्यों? अपना वोट बैंक बनाने के लिए.

केजरीवाल ने कहा कि जब हमारे युवाओं के पास रोज़गार नहीं है तो पड़ोसी देशों से आने वाले लोगों को रोज़गार कौन देगा? उनके लिए घर कौन बनाएगा? क्या बीजेपी उनको रोज़गार देगी? क्या बीजेपी उनके लिए घर बनाएगी?

केजरीवाल बोले- जो देश छोड़कर गए उन्हें वापस लाना चाहिए

केजरीवाल ने कहा कि पिछले 10 सालों में 11 लाख से ज़्यादा व्यापारी और उद्योगपति इनकी नीतियों और अत्याचारों से तंग आकर देश छोड़कर चले गये, उन्हें वापिस लाने की बजाय ये पड़ोसी देश के ग़रीबों को लाकर भारत में बसाना चाहते हैं, क्यों? पूरा देश CAA का विरोध करता है. पहले हमारे बच्चों को नौकरी दो, पहले हमारे लोगों को घर दो. फिर दूसरे देशों के लोगों को हमारे देश में लाना. पूरी दुनिया में हर देश दूसरे देशों के ग़रीबों को अपने देश में आने से रोकता है क्योंकि इस से स्थानीय लोगों के रोज़गार कम होते हैं.

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि BJP शायद दुनिया की अकेली पार्टी है जो पड़ोसी देशों के ग़रीबों को अपना वोट बैंक बनाने के लिए ये गंदी राजनीति कर रही है. ये देश के ख़िलाफ़ है. ख़ासकर असम और पूरे उत्तर पूर्वी भारत के लोग इसका सख़्त विरोध करते हैं जो बांग्लादेश से होने वाले माइग्रेशन के शिकार रहे हैं और जिनकी भाषा और संस्कृति आज ख़तरे में है. बीजेपी ने असम और पूरे उत्तर पूर्वी राज्यों के लोगों को धोखा दिया है। लोग इसका लोक सभा चुनाव में जवाब देंगे.

केजरीवाल के बयान को लेकर अमित शाह ने भी दी प्रतिक्रिया

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को न्यूज एजेंसी ANI को दिए इंटरव्यू में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के उस बयान पर बात की, जिसमें उन्होंने कहा था कि शरणार्थियों को नागरिकता देने से चोरी और बलात्कार बढ़ेंगे. उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार उजागर होने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अपना धैर्य खो बैठे हैं. उन्हें नहीं पता कि ये सभी लोग पहले ही भारत में आ चुके हैं और रह रहे हैं. अगर उन्हें इतनी ही चिंता है तो बांग्लादेशी घुसपैठियों के बारे में या रोहिंग्याओं का विरोध क्यों नहीं करते? वह वोट बैंक की राजनीति कर रहे हैं. उन्हें शरणार्थी परिवारों से मिलना चाहिए. 

अमित शाह के बयान पर केजरीवाल ने प्रतिक्रिया देत हुए कहा कि मैंने कल प्रेस वार्ता करके बताया था कि किस तरह CAA देश के लिए ख़तरनाक है और कैसे इसके लागू होने से देश भर में भारी संख्या में पड़ोसी देशों से घुसपैठिए आ जाएंगे. आज गृह मंत्री अमित शाह ने उस पर अपना बयान दिया है. मैं उनका जवाब आज 12 बजे प्रेस वार्ता करके दूंगा.