menu-icon
India Daily
share--v1

Bullet Train in India: कहां तक पहुंचा भारत में बुलेट ट्रेन का प्रोजेक्ट? रेल मंत्री ने शेयर किया बड़ा अपडेट

Bullet Train in India: भारत में बुलेट ट्रेन के प्रोजेक्ट पर तेजी से काम किया जा रहा है. एक कार्यक्रम के दौरान रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस प्रोजेक्ट के बारे में एक बड़ा अपडेट शेयर किया है.

auth-image
India Daily Live
Bullet Train in India, Bullet Train, Bullet Train project, Railway Minister

Bullet Train in India: भारत में हर किसी को बुलेट ट्रेन का इंतजार है. रेलवे की ओर से भी इस महत्वाकांक्षी परियोजना पर जोरशोर से काम किया जा रहा है. हालांकि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक मीडिया हाउस के कार्यक्रम में बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को लेकर एक बड़ा अपडेट शेयर किया है. उन्होंने कहा है कि बुलेट ट्रेन का प्रोजेक्ट काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है. मुंबई से अहमदाबाद का पहला गलियारा अर्थव्यवस्थाओं को सेंट्रलाइज्ड कर देगा. 

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ये अपडेट एक न्यूज चैनल के निजी प्रोग्राम में दिया है. उन्होंने कहा कि बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को अर्थव्यवस्थाओं को सेंट्रलाइज्ड करने के नजरिए से देखा जाना चाहिए. पहले कॉरिडोर में भारतीय रेलवे की प्लानिंग है कि मुंबई, ठाणे, वापी, बड़ौदा, सूरत, आनंद और अहमदाबाद ये सभी अर्थव्यवस्थाएं एकल अर्थव्यवस्था बन जाएंगी. इसके बाद आप सूरत में नाश्ता करके मुंबई जा सकते हैं और अपना काम पूरा कर सकते हैं. इसके बाद रात में अपने परिवार के साथ वापस रात को खाना खा सकते हैं.

फ्लाइट से सस्ता होगा इसका किराया

अश्विनी वैष्णव ने कहा कि ज्यादातर स्थानों पर जहां बुलेट ट्रेन परियोजनाएं चली हैं, उन्होंने परिवहन का 90% हिस्सा ले लिया है. साथ ही उन्होंने कहा कि बुलेट ट्रेन हवाई किराए से सस्ती होगी. नवंबर 2021 में काम शुरू होने के बाद से मुंबई-अहमदाबाद कॉरिडोर लगातार प्रगति कर रहा है. वियाडक्ट का पहला किलोमीटर छह महीने में और 50वां अप्रैल 2023 तक बनाया गया था.

बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का कुल इतना है बजट

इसके अलावा मुंबई-अहमदाबाद कॉरिडोर के हिस्से के रूप में 8 नदियों पर पुल पहले ही बनाए जा चुके हैं. इसकी अनुमानित लागत ₹ 1.08 लाख करोड़ है, जिसमें से केंद्र ₹ 10,000 करोड़ दे रही है. जबकि गुजरात और महाराष्ट्र ₹ 5,000 करोड़ का योगदान देंगे. बाकी धनराशि जापान से न्यूनतम 0.1 प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण ली जाएगी.