menu-icon
India Daily
share--v1

यूपी में कैसे औंधे मुंह गिरी BJP, अयोध्या-रामलला भी नहीं आए काम, कैसे इंडिया ब्लॉक ने बिगड़ा गेम?

Lok Sabha Election Result: उत्तर प्रदेश में BJP का प्रदर्शन काफी खराब नजर आ रहा है. अभी तक आए रुझानों में दिख रहा है कि राज्य तो राज्य भाजपा अयोध्या यानी फैजाबाद लोकसभा सीट से भी पीछे हैं.

auth-image
India Daily Live
Ayodhya Faizabad Lok Sabha Election
Courtesy: IDL

Lok Sabha Election Result: लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना जारी है. इसमें नतीजे एग्जिट पोल से कुछ अलग नजर आ रहे हैं. अभी कर के रुझानों में NDA को बहुमत है लेकिन BJP काफी पीछे है. वहीं इंडिया गठबंधन उम्मीद से काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है. सबसे बड़ी बात की इस चुनाव में राम और राम मंदिर छाए रहे. इसके बाद भी BJP को इसका लाभ कम ही मिला है. सबसे बड़ी बात की जहां रामलला खुद बैठे हैं उसी अयोध्या से भी भाजपा पीछे हो गई है.

दोपहर 3:15 बजे तक सामने आए आंकड़ों के आधार पर NDA गठबंधन 293 सीटों पर आगे है. वहीं इंडिया गठबंधन ने 229 सीटों पर अपनी बढ़त बनाए हुए है. इसके साथ ही एनडीए को 3 सीटों पर जीत मिल गई है. देर शाम तक नतीजे साफ होने की उम्मीद है.

अयोध्या में रामलला नहीं आए काम

अयोध्या यानी फैजाबाद लोकसभा क्षेत्र की बात करें तो यहां से इंडिया गठबंधन की ओर से खड़े समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी अवधेश प्रसाद ने तेज बढ़त बना ली है. अभी कर उन्हें 353264 वोट मिले हैं. वहीं उनके सामने खड़े भाजपा के लल्लू सिंह को 332985 वोट मिले है. वो अपने नजदीकी प्रतिद्वंदी अवधेश प्रसाद से 20279 मतों से पीछे हैं.

यूपी में कैसे औंधे मुंह गिरी BJP

उत्तर प्रदेश के रिजल्ट की बात करें को अभी तक सामने आए आंकड़ों के हिसाब से भारतीय जनता पार्टी ने राज्य की 36 सीटों पर बढ़त बनाई है. वहीं समाजवादी पार्ची अभी 33 सीटों पर आगे चल रही है. इसके साथ ही सात सीटों पर कांग्रेस, 2 सीटों पर RLD, 1 सीट पर आजाद समाज पार्टी और एक सीट पर अपना दल ने बढ़त बनाई है.

कई मंत्री चल रहे हैं पीछे

मुजफ्फरनगर से केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान पीछे चल रहे हैं. उन्हें सपा के हरेंद्र मलिक ने करीब 55 हजार वोटों से पीछे छोड़ दिया है. अमेठी में केंद्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी को रुझानों में झटका लगा है. यहां से कांग्रेस के किशोरी लाल शर्मा ने ईरानी को पीछे छोड़ दिया है. हालांकि, लखनऊ में राजनाथ सिंह आगे चल रहे हैं. वहीं लखीमपुर खीरी से अजय मिश्रा टेनी भी पीछे चल रहे हैं.