share--v1

केजरीवाल ने जेल में कितनी बार खाया आम? आलू, पूरी और मिठाई पर आया वकील का जवाब

राउज एवेन्यू कोर्ट में गुरुवार को ईडी ने दावा किया था कि अरविंद केजरीवाल जेल में आलू, पूरी, आम और मिठाइयां खाते हैं. वे ऐसा सिर्फ जमानत के लिए कर रहे हैं. इस पर अब आधिकारिक जवाब आ गया है. जानिए जेल में उन्होंने क्या-क्या खाया.

auth-image
India Daily Live

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, आबकारी नीति केस में 21 मार्च से जेल में हैं. राउज एवेन्यू कोर्ट में दाखिल एक याचिका की सुनवाई के दौरान ईडी ने कहा कि वे जल्दी जमानत के लिए जेल में ऐसी चीजें खा रहे हैं जिससे उनका डायबिटीज बढ़ जाए और जल्द जमानत मिले. अब इस पर उनके वकील विवेक जैन की सफाई आई है. ईडी ने कोर्ट में कहा था कि वे टाइप-2 डायबिटीज के पेशेंट हैं लेकिन मिठाई भी खा रहे हैं. ईडी ने जोर देकर कहा कि ऐसा वे सिर्फ ऐसा कर रहे हैं जिससे उन्हें मेडिकल ग्राउंड पर ही जमानत मिल जाए. 

ईडी के आरोपों पर अब अरविंद केजरीवाल के वकील की सफाई आ गई है. अरविंद केजरीवाल के वकील की ओर से पेश दस्तावेज में दावा किया गया है कि उन्हें 22 साल से डायबिटीज की समस्या है. इसे याचिका के तौर पर राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया है. वे टाइप-2 डाइबिटीज के पेशेंट हैं. अरविंद केजरीवाल ने मांग की है कि जो डॉक्टर पहले से उनका इलाज कर रहा है, उसे ही इलाज करने की इजाजत मिले.

अरविंद केजरीवाल के वकील ने कहा है कि सीएम की नियामित जांच हो जिससे उनका अलार्मिंग ब्लड शुगर कंट्रोल में आ सके. उनके वकील ने कहा है कि जेल में करीब 48 बार घर का खाना खाया है, जिसमें सिर्फ 3 बार आम भेजा गया है. अरविंद केजरीवाल ने 8 अप्रैल के बाद से कभी आम नहीं खाया है. न ही उन्हें भेजा गया है. उनके वकील ने कहा है कि ईडी को पता ही नहीं है कि अरविंद केजरीवाल क्या खा रहे हैं. यह सिर्फ मीडिया में बयान देने के लिए कहा गया है. अखबार भरे हुए हैं कि वे कितनी बार आलू-पूरी खा रहे हैं.

क्या कह रहा है जेल प्रशासन?

कोर्ट ने कहा कि हमने जेल ऑथारिटी से रिपोर्ट मंगाई है. राउज एवन्यू कोर्ट ने जेल अथॉरिटी से रिपोर्ट मांगी है कि उनकी डाइट चार्ट क्या है, कैसा खाना दिया जा रहा है. तिहाड़ जेल अथॉरिटी ने कोर्ट में रिपोर्ट जमा की है. जेल अथॉरिटी का कहना है कि जब अरविंद केजरीवाल को जेल में लाया गया था तब वे इंसुलिन लेते थे लेकिन बाद में इसे उन्होंने खुद बंद कर दिया. अरविंद केजरीवाल घर का बना खाना खाते हैं, उनके लिए कोई शर्त तय नहीं की गई है. वे डाइट फॉलो नहीं करते हैं. एम्स की एडवाइजरी है कि उन्हें आम नहीं खाना चाहिए. इससे उन्हें परहेज करना चाहिए.

ईडी के दावे को वकील ने किया खारिज

याचिका में कहा गया है, 'यह दावा किया जा रहा है कि याचिकाकर्ता हर दिन आम खा रहा है, मिठाइयां खा रहा है, आलू और पूरी खा रहा है. यह सच नहीं है. जेल के अपने दस्तावेज इसके खिलाफ हैं. 6 अप्रैल, 7 अप्रैल और 8 अप्रैल को ही आम आए हैं. 12 और 17 को उनका शुगर बढ़ा है. इसका कोई कनेक्शन है?'

जेल अथॉरिटी पर लगा है बड़ा आरोप

याचिका में कहा गया है, 'जेल अथॉरिटी इंसुलिन नहीं दे रही है. यह शुगर बढ़ने का असली कारण है. यह हैरान करने वाली है कि ईडी के अधिकारी ऐसा दावा कर रहे हैं. हाई शुगर जीवन के लिए खतरा है. जेल प्रशासन असफल हो रहा है इसलिए डॉ. रवि चंद्रन को देखभाल करने की इजाजत दी जाए. हर दिन वे सीएम की 15 मिनट जांच करें.'  याचिका में दावा किया गया है कि यह याचिकाकर्ता का मौलिक अधिकार है. उन्हें जल्द से जल्द इसकी इजाजत मिलनी चाहिए.

Also Read